8th Pay Commission Date 2023, कितनी होगी वेतन वृद्धि, यहां देखिये लेटेस्ट अपडेट

Written by Chirag Yadav

Updated on:

8th Pay Commission Date 2023: ऐसे समय में जब केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी 4% डीए बढ़ोतरी के लिए सांस रोक कर इंतजार कर रहे हैं, 8वें वेतन आयोग पर विचार को लेकर भारी चर्चा है। इससे पहले पिछले साल, केंद्र सरकार ने दावे का खंडन किया था और कहा था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए कोई 8वां केंद्रीय वेतन आयोग (8th Pay Commission) नहीं होगा।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक लिखित उत्तर में कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। चौधरी इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि “क्या यह सच है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए 8वें केंद्रीय वेतन आयोग (8th Central Pay Commission) का गठन नहीं करने पर विचार कर रही है।”

क्या 8वां वेतन आयोग 7CPC की जगह लेगा? – Will 8th Pay Commission replace 7CPC?

हालांकि कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सरकार जल्द ही 8वां वेतन आयोग स्थापित करने की योजना बना रही है। आमतौर पर सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग के नियमों को हर 10 साल में संशोधित किया जाता है। 5वें, 6वें और 7वें वेतन आयोग (5th, 6th and 7th Pay Commissions) के कार्यान्वयन के दौरान भी यही पैटर्न देखा गया था।

8वां वेतन आयोग लागू होने की तारीख – 8th pay commission date

रिपोर्ट्स की मानें तो 8वां वेतन आयोग 2024 में पेश किया जा सकता है और इसके दो साल बाद यानी 2026 में लागू हो सकता है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha elections), मई 2024 तक होने की उम्मीद है।

4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा आज हो सकती है – 4% DA hike may be announced today

कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए 2023 की पहली महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी की घोषणा 05 मई, शुक्रवार को होने की संभावना है। पहले दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार 15 मार्च को डीए रेट (DA rate) बढ़ाने का ऐलान कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।