Gold Price: सोना 62 हजार के पार, धड़ाधड़ बढ़ रही कीमत, ये है वजह

Written by Chirag Yadav

Published on:

Gold Price: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराफा बाजार में शनिवार को पहली बार ये देखने को मिला की गोल्ड 62,000 (Gold reached 62,000) तक पहुंच गया। ऐसे में शादी ब्याह वाले घरों में खलबली का माहौल है क्योंकि बढ़ते सोने के दाम (rising gold) उनको चिंता में दाल रहे हैं। वैश्विक बाजारों (global markets) में, कीमती धातुओं की कीमतों ने घरेलू बाजार (domestic market) में पीले धातु को मजबूती से प्रेरित किया। इसके कारण, सोना 62,020 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत पर बंद होने के लिए 940 रुपये महंगा था।

दूसरी ओर अगर चांदी (silver) की बात की जाए तो चांदी 76,700 रुपये प्रति किलोग्राम रुपये से 660 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद रही। पिछले कारोबारी सत्र (trading session) में, सोना 61,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में, सोना अंतर्राष्ट्रीय बाजार (international market,) में $ 2,039.50 प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

क्यों बढ़ रही है कीमतें – Why prices are rising

HDFC Securities के वरिष्ठ विश्लेषक (Commodity) सौमिल गांधी ने कहा कि रात के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार (international market) को मजबूत करने के बाद, घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में एक रिकॉर्ड था। गांधी ने कहा कि यूएस सेंट्रल बैंक ऑफ फेडरल रिजर्व (US Central Bank of Federal Reserve) की अगली बैठक में ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के बाद डॉलर और बॉन्ड की पैदावार में गिरावट आई। इससे एशियाई व्यापार घंटों (Asian trade hours) में कॉमेक्स पर सोने की कीमतों में वृद्धि हुई।