मोदी जी ने खोला पिटारा – हर बेटी को 64 लाख, लेकर आये धांसू स्कीम

Written by Chirag Yadav

Published on:

देश की बेटियों और महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लक्ष्य के साथ सरकार कई तरह की विशेष पहल करती है। इसी तरह देश की बेटियों के लिए भी सरकार एक खास योजना लागू कर रही है ताकि उन्हें शादी और पढ़ाई के खर्च की चिंता न करनी पड़े। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। माता-पिता को केवल एक सुकन्या समृद्धि खाता पंजीकृत करने और एक निर्दिष्ट राशि का निवेश करने की आवश्यकता है, और उनकी बेटी को 21 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर उसके खाते में 64 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना है ब्याज?

आपको याद दिला दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर पहले 7.60% थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 8% कर दिया गया है। SSY की ब्याज दर हर तीन महीने में तय होती है. आप अपनी दस साल से कम उम्र की बच्ची के लिए बैंक या डाकघर में खाता बनाकर बड़ी रकम जमा कर सकते हैं।

आप हर साल 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं।

SSY योजना आपको प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करने की अनुमति देती है। ऐसे में बेटी के 18 साल की उम्र में पहुंचने पर वह पूरी जमा राशि का आधा हिस्सा निकाल सकती है। हालांकि बेटी के 21 वर्ष की होने पर वह पूरी राशि निकाल सकेगी। SSY प्रोग्राम 15 साल तक चलता है.

दो बेटियों को SSY खाते खोलने की अनुमति है। हालांकि अगर घर में दूसरी बार दो जुड़वां बेटियों का जन्म होता है तो तीन बेटियों के लिए SSY खाता खुलवाया जा सकता है. आयकर अधिनियम की धारा 80 सी एसएसवाई में 1.5 लाख रुपये की कर छूट प्रदान करती है।

21 साल में पूरे 64 लाख रुपए मिलेंगे

इस SSY में अगर आप एक साल तक हर महीने अपनी बेटी के नाम 12500 रुपये जमा करते हैं तो कुल मिलाकर 1.5 लाख रुपये हो जाएंगे. इस पर अब 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिल रहा है। 21 साल की उम्र में करीब 64 लाख रुपए का फंड मिलेगा।

Leave a Comment