PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को लेकर सही जानकारी, कब मिलेगी क़िस्त, सरकार ने क्या कहा, जानिए यहां पर

Written by Chirag Yadav

Updated on:

PM Kisan: सरकार किसानो को उनके आर्थिक संकट (economic crisis) से उबारने के लिए समय समय पर उनकी सहायता के लिए अनेक योजनाओ का सञ्चालन कर रही है। देश के लाखों किसान इन योजनाओं का फायदा (advantage) उठा रहे है। ऐसी ही एक योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम है पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानो को हर साल 6000 रूपए की सम्मान राशि उनके खातों में भेजती है। इस धनराशि को किसानो को देने का सरकार का उदेशय यही है की किसान अपनी फसल के लिए खाद और बीज तथा कीटनाशक समय पर खरीद सके।

किसानो को हो चुकी पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 13 क़िस्त जारी

सरकार इस पैसे को 3 समान किस्तों में यानि की 2000 – 2000 करके तीन बार में सीधे उनके खातों में भेजती है। इस योजना के तहत अब तक सरकार किसानो को 13 क़िस्त जारी कर चुकी है। अब सरकार की तरफ से 14वीं किस्त जारी करने का समय नजदीक आ रहा है। ऐसे में सभी किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) की 14वीं किस्त का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है और ये जानने की कोशिश में है की आखिर कब तक सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त उनके खातों में भेजेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त कब मिलेगी

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) की अगर बात करें तो इसमें कोई संदेह नहीं है की क़िस्त आने वाली है। सरकार भी इसके लिए बजट को अमलीजामा पहनने में लगी है लेकिन इसके साथ में ये बात भी आपको ये बात भी जान लेनी जरुरी है की अभी तक सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) को लेकर किसी भी प्रकार का कोई अपडेट नहीं दिया गया है।

अलग अलग वेबसाइट पर आपको भ्रमाया जा रहा होगा की इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) या फिर उस दिन आएगी लेकिन हकीकत यही है की सरकार की तरफ से इसको लेकर किसी भी प्रकार का कोई अपडेट नहीं दिया गया है। जैसे ही कोई अपडेट पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) को लेकर आएगा तो हम आपको इसके बारे में एक्चुअल सिचुएशन जरूर अपडेट करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त की लिस्ट में नाम कैसे चेक करेंगे

जब पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) आएगी तो उसके लिए आप अगर अपना नाम लिस्ट में चेककर्ना चाहेंगे तो आपको निचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए बड़ी आसानीसे पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त की लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे। देखिये पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर Beneficiary Status वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है।
  • इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर डालना है ताकि वेरिफिकेशन हो सके।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का आपका अपडेट आपके सामने आ जायेगा।

इसमें आपकोपता चल जायेगा की आपको पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा (PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment) मिलेगा या फिर नहीं मिलेगा। यदि किसी कारणवश आपको पैसा नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट दोबारा से चेक करने होंगे क्योंकि अभी हाल ही में बहुत से फ्रॉड होने के कारन सरकार ने वेरिफिकेशन को लेकर सख्ती कर दी है इसलिए अगर किसी भी जगह पर आपके आवेदन में त्रुटि है तो आपका आवेदन मंजूर नहीं किया जायेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये हुए है और साथ में कुछ जरुरी दस्तावेज भी देने होते है। बिना वेरिफिकेशन के सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा जारी नहीं करती। इसलिए पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के आवेदन के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरुरत होगी।

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का बैंक की पासबुक
  • आवेदनकर्ता का इनकम प्रूफ डॉक्यूमेंट
  • आवेदनकर्ता की जमीन के कागजात
  • आवेदनकर्ता का नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की क़िस्त के बारे में अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप इसके लिए सरकार के द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी समस्या उनको बता सकते है और वहां से आपको समाधान जरूर मिलेगा। इसके लिए आप टोल-फ्री हेल्पलाइन 011-23381092, 1800115526, या 155261 पर कॉल कर सकते हैं या फिर pmkisan-ict@gov.in पर अपना ईमेल लिख कर भेज सकते है।