Post Office New small savings schemes: 1.59 लाख डाकघरों में शुरू हुई ये नई स्‍कीम, मिलेगा 7.5% चक्रवृद्धि ब्‍याज, निवेश की जानकारी यहां देखें

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office New small savings schemes: देश भर के डाकघरों में एक नया बचत कार्यक्रम शुरू हो गया है। सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ 1 अप्रैल, 2023 को इस योजना की शुरुआत की थी। डाकघर अब महिलाओं को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) बेचेंगे। वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के लिए अधिसूचना जारी करते हुए इसे 1.59 लाख डाकघरों में तत्काल उपलब्ध करा दिया है.

MSSC 7.5% ब्याज की पेशकश करेगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2023-24 के बजट में ‘स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव’ के अवसर पर घोषित की गई यह योजना वित्तीय समावेशन और महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। योजना में दो साल का कार्यकाल और लचीला निवेश और आंशिक निकासी विकल्प हैं। अधिकतम 2 लाख रुपए के निवेश पर 7.5 फीसदी चक्रवृद्धि ब्याज तिमाही मिलेगा। यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल के लिए वैध है।

यदि आप मार्च 2023 में महिला बचत प्रमाणपत्र में निवेश करते हैं, तो आप मार्च 2025 तक योजना से धनराशि निकाल सकेंगे। वहीं, इन दो वर्षों के दौरान आंशिक निकासी की अनुमति है।

एमआईएस में निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है।

Post Office New small savings schemes: राष्ट्रीय बचत (मासिक आय खाता) (संशोधन) योजना, 2023 द्वारा मासिक आय खाता (MIS) योजना 2019 में संशोधन किया गया है और एकल और संयुक्त खातों के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है, 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी। इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना निवेश सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है।

छोटी बचत पर ज्यादा ब्याज देना शुरू किया गया।

Post Office New small savings schemes: पीपीएफ को छोड़कर सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में भी संशोधन किया गया है और यह 1 अप्रैल, 2023 को बढ़ेगी। डाकघर में छोटी बचत करने वाले ग्राहकों को इन उपायों से सबसे ज्यादा फायदा होगा। इसके साथ ही डाकघरों के माध्यम से विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में और लड़कियों, महिलाओं, किसानों, कारीगरों, वरिष्ठ नागरिकों, कारखाने के कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों, छोटे व्यापारियों और समाज के अन्य वर्गों के माध्यम से इन योजनाओं में अधिक निवेश आकर्षित किया जाएगा। उन्हें लघु बचत योजनाओं में अपने निवेश पर अधिक प्रतिफल प्राप्त होगा।

Leave a Comment