UPI Charge News: आम आदमी के लिए बड़ा झटका, UPI से लेनदेन में बड़ा बदलाव, 1 अप्रैल से लागू

Written by Chirag Yadav

Published on:

UPI Charge News: आज के समय में हर आदमी UPI से पेमेंट करता है फिर चाहे परचून की दुकान हो या फिर कोई शॉपिंग माल। क्योंकि ये इतना आसान हो चुका है की अभी तक इसमें कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना होता था। लेकिन NCPI आम आदमी को एक बड़ा झटका देने जा रही है। अब UPI से ट्रांजेक्सन करने पर पैसे चुकाने होंगे। ऐसे में बड़ी बात ये है की अब क्या UPI सिस्टम ख़त्म हो जायेगा या फिर इसका भी कोई अलटरनेट निकल कर सामने आयेगा।

UPI ट्रांजेक्सन के नियम बदले

NCPI की तरफ से UPI ट्रांजेक्सन करने के नियमो में बड़ा बदलाव किया है। ये पुरे देश में 1 अप्रैल से लागु होने जा रहे है। अब UPI से ट्रांजेक्सन करना महंगा होने जा रहा है। अब फोनपे और पेटीएम आदि UPI प्लेटफार्म से पेमेंट करने पर यूजर को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

[button color=”purple ” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/aadhaar-pan-card-link/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख आगे बढ़ी, अब इस दिन तक करना होगा लिंक[/button]

NCPI यानि की नेशनल पेमेंट कॉर्पोरशन ऑफ़ इंडिया की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसमे बताया गया है की 1 अप्रैल 2023 से सभी मर्चेंट ट्रांजेक्सन पर अतिरिक्त चार्ज लगाया जाना चाहिए। 1 अप्रैल के बाद 2000 रूपए से अधिक के ट्रांजेक्सन पर 1.1 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क यूजर को देना होगा।

ज्यादातर लेनदेन 2000 से ऊपर होता है।

आपको बता दें की नोटबंदी के बाद से देश में UPI ट्रांजेक्सन में बूस्ट आया है और आज हर इंसान अपने ज्यादातर लेनदेन UPI के माध्यम से ही करता है। ऐसे में ज्यादातर लेनदेन 2000 से ऊपर के ही होते है। अब आम आदमी पर इसका अतिरक्त बोझ पड़ने वाला है।

[button color=”blue” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/kisan-credit-card-loan-yojana/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानो को मिलेगा लोन, ऐसे करे आवेदन[/button]

आयकर विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक यूपीआई पेमेंट सिस्टम इस सुझाव के बाद से 2000 रुपए से अधिक से यूपीआई पेमेंट पर PPI Fees यानी एक्सट्रा चार्ज (UPI Charge) लगाने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में अगर ये होता है तो अब आगे से 2000 रुपये से अधिक के लेनेदेन पर 1.1 प्रतिशत का चार्ज आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में यूपीआई से होने वाले ट्रांजैक्शन का 70 फीसदी ट्रांजैक्शन 2 हजार रुपये से अधिक का किया जाता है और ऐसे लोगों को अब फोनपे, यूपीआई, गूगलपे, पेटीएम जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए 1 अप्रैल से एक्सट्रा चार्ज देना पड़ सकता है।

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/wfh/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]घर बैठे फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका[/button]

Leave a Comment