7th Pay Commission DA Hike Update: जुलाई में बढ़ेगा DA, हो जाएगी मौज, थैला भरके मिलेगा पैसा

Written by Chirag Yadav

Updated on:

7th Pay Commission DA Hike Update: केंद्र सरकार एक बार फिर डीए बढ़ाने (DA Hike) की तयारी कर रही है और वैसे भी आप सभी को पता ही है की पुरे देश में इस समय इलेक्शन का माहौल चल रहा है जिसे लेकर कर्मचारियों में तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1 जुलाई से महंगाई भत्ते (dearness allowance) में करीब 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

EPFO हायर पेंशन में मिली त्रुटि सुधार की सुविधा, एप्लीकेशन में त्रुटि सुधार में मिलेगी मदद

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) ने साल में दो बार क्रमशः जनवरी और जुलाई के दौरान डीए में वृद्धि (DA Hike) अनिवार्य कर दी है। हालांकि, सरकार ने अभी तक डीए बढ़ोतरी (DA hike) के बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अभी तक केवल मीडिया में ही इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं की जुलाई महीने में सरकार इस पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

सैलरी में होगी बढ़ौतरी, 8वें वेतन आयोग पर आया चौंकाने वाला अपडेट

दिलचस्प बात यह है कि सरकार ने महंगाई भत्ते को 31 फीसदी तक पहुंचाने के बाद लगातार 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस तरह की तीन वृद्धि के साथ, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनरों (dearness relief of pensioners) की महंगाई राहत पहले ही 42 प्रतिशत हो गई है। वहीं अब इसमें और 4 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है।

EPFO हायर पेंशन पर मंत्रालय का आदेश जारी, अब पीएफ खाताधारक को होगा बड़ा लाभ

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते की गणना CPI-IW इंडेक्स के आधार पर करती है, जो श्रम मंत्रालय के एक विंग लेबर ब्यूरो (Labor Bureau) द्वारा हर महीने जारी किया जाता है। इसके आधार पर यह तय होता है कि डीए बढ़ेगा या नहीं। 2023 में फरवरी के दौरान अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों में गिरावट आई, लेकिन मार्च के दौरान इसमें ऊपर की ओर रुझान दिखा। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही डीए बढ़ सकता है। अनिश्चितता को बढ़ाते हुए डीए की गणना (computing DA) के लिए एक नया फॉर्मूला भी पेश किया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा जुलाई में तोहफा, बढ़ेगा महंगाई भत्ता, वेतन में होगी बढ़ोतरी, कैलकुलेशन जाने

अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारी वेतन वृद्धि (salary hike) की उम्मीद कर सकते हैं। अब उन्हें 42 फीसदी डीए मिलता है। 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 45-46 फीसदी हो जाएगा।