Kisan Credit Card Loan Yojana : किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानो को मिलेगा लोन, ऐसे करे आवेदन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Kisan Credit Card Loan Yojana
Kisan Credit Card Loan Yojana

Kisan Credit Card Loan Yojana: किसान क्रेडिट कार्ड योजना नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) द्वारा RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के साथ लागू की गई थी। इस योजना के तहत, एक किसान किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) प्राप्त कर सकता है और सबसे कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकता है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक देश भर के करोड़ों किसानों के लिए कई योजनाएं लागू की जा चुकी हैं।

सभी आवेदक जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम “किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023” जैसे योजना लाभ, पात्रता मानदंड, योजना की मुख्य विशेषताएं, आवेदन की स्थिति, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ किसे मिल सकता है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ उन किसानों को दिया जाता है जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं। ऐसे में इस सरकारी योजना का लाभ सिर्फ गरीब और सीमांत किसानों को ही मिलेगा। सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 1998 में की थी। इसकी शुरुआत सबसे पहले नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट यानी नाबार्ड ने की थी। इसके बाद इसे पीएम किसान योजना से जोड़ा गया। इस योजना के लिए आवेदन करने की आयु 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच है। इस योजना के तहत हर गरीब किसान को सरकार द्वारा 3 लाख रुपये का गारंटी मुक्त ऋण दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना (  Kisan Credit Card Loan Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 1998 में शुरू की गई थी। KCC योजना का उद्देश्य किसानों को सूदखोरों के चंगुल से बचाना है। किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की पेशकश करने वाले कई बैंक किसानों को अपनी आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देते हैं। सभी पात्र आवेदक जो इस योजना को लागू करना चाहते हैं तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

ऑनलाइन पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन पत्र 2023 लागू करने की प्रक्रिया

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, “किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) फॉर्म डाउनलोड करें” टैब पर क्लिक करें।
  • एप्लिकेशन फॉर्म पीडीएफ वेब ब्राउजर पर प्रदर्शित होगा और इसका प्रिंटआउट लें।
  • अब आवश्यक विवरण भरें (सभी विवरण जैसे नाम, भूमि, फसल विवरण और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • उसके बाद सभी विवरण भरें और अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जमा करें।

बैंक पोर्टल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले, आवेदकों को संबंधित बैंक की आधिकारिक वेबसाइट – एसबीआई / एक्सिस बैंक / पीएनबी / इंडियन ओवरसीज बैंक / बैंक ऑफ इंडिया / एचडीएफसी बैंक / अन्य पर जाना होगा।
  2. इस होम पेज पर आपको KCC Online Apply का विकल्प दिखाई देगा।
  3. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. इस पेज पर अब आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू के तहत किसान क्रेडिट कार्ड को चुनना होगा।
  5. इसके बाद अप्लाई बटन पर क्लिक करें और फॉर्म को ध्यान से भरें।
  6. अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपको एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर आवंटित किया जाएगा।
  7. भविष्य के संदर्भ के लिए एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर सेव करें
  8. लोन स्वीकृत होते ही KCC कार्ड भेज दिया जाएगा

मोबाइल से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx) ! किसान क्रेडिट कार्ड और इसके माध्यम से ऋण प्राप्त करने के लिए, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Loan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या यहां क्लिक करें- https://eseva.csccloud.in/KCC/Default.aspx ! इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके बाद आपको ‘अप्लाई न्यू केसीसी’ पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद, आपको आधार कार्ड के लिए आवश्यक प्रत्येक विवरण भरना होगा। मोबाइल से केसीसी के लिए आवेदन करने का यह सबसे आसान तरीका है। अब इस किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम बैंक में जमा करें। बैंक अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन! 7 दिन के बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बन जायेगा !

Leave a Comment