7th Pay Commission: DA पर सरकार का बड़ा फैसला, एरियर भी मिलेगा साथ में

Written by Chirag Yadav

Published on:

7th Pay Commission: सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्रालय ने भी डीए बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. यानी बढ़ा हुआ डीए अब केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जुड़ जाएगा. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी की। केंद्र सरकार ने जनवरी से जून 2023 तक डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी से कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है। डीए सरकारी कर्मचारियों के वेतन ढांचे का हिस्सा है। 7th Pay Commission DA Hike
सरकार का कार्यभार बढ़ेगा।

सरकार ने 24 मार्च को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनरों की महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। कर्मचारियों को पूरे तीन महीने जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिलेगा। इस फैसले से लगभग 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के जवाब में डीए में यह वृद्धि लागू की गई थी। इससे सरकार के सालाना वित्तीय बोझ में 12,815 करोड़ रुपये जुड़ेंगे।

गणना कैसे की जाती है?

7th Pay Commission DA Hike – सरकार हर छह महीने में अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। केंद्र सरकार महंगाई दर को देखते हुए कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है। महंगाई दर जितनी अधिक होगी, डीए में उतनी ही अधिक वृद्धि होगी। श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है। यह उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) पर आधारित है।

पिछली बार इतनी बड़ी वृद्धि कब हुई थी?

7th Pay Commission DA Hike – इससे पहले सरकार ने दूसरी छमाही में DA को 4% बढ़ाकर 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया था। मार्च 2022 में सरकार ने कर्मचारी डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इस वृद्धि के परिणामस्वरूप कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31% से बढ़कर 34% हो गया। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने लंबे समय के बाद जुलाई 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. उसके बाद अक्टूबर 2021 में इसे 3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 31 फीसदी कर दिया गया था.

वेतन वृद्धि कितनी होगी?

7th Pay Commission DA Hike – डीए में चार प्रतिशत की वृद्धि के बाद, आइए कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाँच करें। मान लीजिए कि एक केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपये है। जब हम 38 प्रतिशत मानते हैं, तो डीए 6,840 रुपये हो जाता है। 42% देखें तो यह 7,560 रुपए हो जाता है। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

Leave a Comment