केंद्रीय कर्मचारियों की होने वाली है मौज, सैलरी में होगी बढ़ौतरी, 8वें वेतन आयोग पर आया चौंकाने वाला अपडेट

Written by Chirag Yadav

Published on:

8th Pay Commission Update: मोदी सरकार की तरफ से आये दिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुछ ना कुछ काम की खबर निकलकर सामने आ रही है। अब जो खबर निकलकर सामने आ रही है उसके अनुसार सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी (salary of central employees) में इजाफा करने पर विचार कर रही है। जल्दी ही सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आठवे वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लग्यु कियाजा सकता है। सरकार जल्दी ही इसका ऐलान कर सकती है। सरकार की तरफ से आठव वेतन आयोग (8th Pay Commission) का गठन ऐसी साल में किया जा सकता है।

कितने साल में होती है नए वेतन आयोग की सिफारिश

अभी 7वे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी मिलती है। इसको साल 2013 में गठित किया गया था और इसको लागु साल 2016 में किया गया था। सरकार की तरफ से हर 10 साल में वेतन आयोग की सिफारिश की जाती है और इसको हर 10 साल में लागु भी किया जाता है। अब पिछले वेतन आयोग को 10 साल हो चुके हैं ऐसे में सरकार अब आठवे वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लागु किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी में बहुत बड़ा इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

फिर से DA (Dearness allowance) में हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा

ख़बरें ये भी निकलकर सामने आ रही ही की सरकार की तरफ से ऐसी साल जुलाई महीने में DA (Dearness allowance) में 4 फीसदी की बढ़ौतरी की जा सकती है। इसके बाद कर्मचारियों का DA बढ़कर 46 फीसदी हो जायेगा। अभी फिहल जो DA (Dearness allowance) कर्मचारियों को मिल रहा है वो जनवरी में हुए 4 फीसदी की बढ़ौतरी के बाद 42 फीसदी मिल रहा है।

जल्द मिल सकती है खुशखबरी

केंद्र सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) की घोषणा जल्द की जा सकती है क्योंकि अगले साल पुरे देश में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे है और इसके चलते सरकार भी अब 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को पेश करने की जुगत में है। उम्मीद जताई जा रही है की सरकार की तरफ से ऐसी साल में 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) की घोषणा हो सकती है।

अगर सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लागु किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (salary) में बड़ा बूस्ट आने की उम्मीद है। अभी फ़िलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 18000 – 56000 रुपये मासिक सैलरी मिलती है। इसके अलावा सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) में भी इजाफा किया जा सकता है। कुल मिलकर अगर सरकार की तरफ से अगर 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लागूकिया जाता है तो कर्मचारियों की मौज होने वाली है।