Aadhar Photo Change – आधार कार्ड पर फोटो ख़राब है, इस तरीके से बदलवाए

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Aadhar Photo Change – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India (UIDAI)) देश के हर नागरिक को आधार कार्ड जारी करता है। ऐसी आधार कार्ड के साथ 12 अंको की एक विशिष्ट पहचान संख्या जारी की जाती है। ये विशिष्ट पहचान संख्या बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली के तहत जारी की जाती है और इस बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली को दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली माना जाता है।

बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली आधार नामांकित व्यक्ति का बायोमेट्रिक डेटा जैसे उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन आदि की जानकारी के जरिये जारी किया जाता है। इस बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली का उपयोग सभी प्रकार के सरकारी कामों के लिए किया जाता है। इसमें बैंक मे खाता खोलना और नया सिम कार्ड लेना आदि सुविधाएं शामिल है।

आधार कार्ड में देश के प्रत्येक नागरिक की सभी जानकारियां दर्ज होती है जैसे उसका नाम, जन्म तिथि, उसका पता और उसके फिंगर प्रिंट आदि। आजकल आधार कार्ड को व्यक्ति के मोबाइल नंबरों और बैंक खातों के साथ जोड़ दिया गया है। हाल ही में पैन कार्ड को भी आधार कार्ड के साथ जोड़ दिया गया है।

लेकिन एक ऐसी समस्या आज भी लोगों को हो रही है जिससे उनको अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ती है। आधार में जो फोटो है वो बहुत से लोगों की ख़राब आ जाती है और उसमे उनकी पहचान भी कई बार तो बहुत मुश्किल से हो पाती है।

आधार कार्ड में क्या क्या बदलाव कर सकते है।

आधार कार्ड में आप सभी चीजों में बदलाव करवा सकते है लेकिन इसके लिए आपको करके से आवेदन करना होगा। आधार में आप नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि चेंज करवा सकते है। इसके साथ ही फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ को भी चेंज करने का ऑप्शन मिलता है। अगर किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाया गया था और उसकी उम्र अब ज्यादा हो गई है तो ऐसे में आप उसके फिंगरप्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ को भी बहुत आसानी के साथ बदलवा सकते हो।

कैसे करना होगा आधार में बदलाव

आधार कार्ड में अगर आप कुछ बदलाव करना चाहते है तो इसके दो तरीके है। आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और myAadhaar ऐप पर जाकर भी इसको सही कर सकते है।

आधार कार्ड में फोटो को कैसे बदलें

आधार कार्ड में अगर आप अपने फोटो को बदलना चाहते है तो इसकी पूरी प्रक्रिया निचे बताई गई है।

सबसे पहले आवेदनकर्ता को अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। अगर आपको अपने पास का आधार सेवा केंद्र के बारे में जानकारी नहीं है तो आप https://appointments.uidai.gov.in/ पर जाकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपको आधार केंद्र पर एक फार्म मिलेगा उसको आपको सही तरीके से भरना है। इसके बाद ऑपरेटर आपके बायोमेट्रिक की जानकारी लेगा और आप फोटो बदलना चाहते है तो आपका न्य फोटोग्राफ भी लेगा। ऑपरेटर द्वारा सभी कार्य पूरे होने के बाद आपको एक पावती पर्ची भी दी जाएगी। जब आपकी आधार में फोटो अपडेट होजायेगी तो आप अपने नए आधार कार्ड को uidai.gov.in पर जाकर उसकी कॉपी डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा एक ओरिजिनल प्रति आपको आपके स्थाई पते पर भी भेजी जायेगा जो डाक द्वारा आपको प्राप्त होगी।

Leave a Comment