खेती को बनाये उन्नत बिज़नेस, सरकार दे रही है 2 करोड़ तक का लोन

Written by Chirag Yadav

Published on:

केंद्र सरकार की तरफ से खेती को उन्नत एवं मुनाफादायक बनाने के लिए किसानो को मदद के लिए कई योजनाओ का सञ्चालन किया जा रहा है। अभी के समय में सरकार की तरफ से एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्टर फण्ड स्कीम के तहत किसानो को करोड़ो रु का लोन दिया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानो को खेती के लिए उन्नंत संसाधन, स्टोरेज संसाधन , पैकेजिंग आदि की यूनिट के लिए लोन की सुविधा दी जा रही है। इससे खेती में काफी बदलाव होंगे। फल सब्जियों के लिए बेहतर स्टोरेज सुविधा एवं पैकेजिंग का विकल्प किसानो के पास होगा। जिससे लम्बे समय तक किसान फसल को सुरक्षित रख सकेंगे। सरकार की तरफ से इसके लिए लोन की सुविधा दी जा रही है। देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकता है।

7 साल के लिए लोन की सुविधा

कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्टर फण्ड स्कीम के तहत 7 साल की अवधि के लिए 2 करोड़ तक का लोन मिल रहा है। ये लोन खेती के लिए स्टोरेज, कोल्ड स्टोरेज यूनिट, पैकिंग यूनिट, वेयरहाउस, यूनिट आदि की स्थापना के लिए दिया जा रहा है। इसके साथ ही इस लोन पर 03% तक की छूट ब्याज राशि पर दी जाती है। इस योजना का उद्देशय किसानो को अधिक से अधिक कृषि सुविधाएं देने का है ताकि देश में कृषि क्षेत्र को और अधिक उन्नत एवं मजबूत किया जा सके।

कैसे मिलेगा इसका लाभ

केंद्र सरकार की एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार ने पोर्टल जारी किया है । इस वेबसाइट agriinfra.dac.gov.in पर इस योजना की पूर्ण जारी दी गई होती है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन का विकल्प भी इसमें दिया गया है। यहाँ पर आपको सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होता है। यहाँ पर रजिस्ट्रेशन पूर्ण करने के बाद आपके आवेदन की जाँच कृषि मंत्रालय द्वारा की जाती है। इसके बाद बैंक से सम्पर्क करना होता है। यहाँ पर जरुरी कार्य होते है जो पूर्ण करने के बाद आगे की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाता है।

Leave a Comment