ATM से पैसे निकालना हुआ महंगा, अब केवल इतनी टांजैक्शन मिलेगी फ्री और फिर देना होगा चार्ज

Written by Chirag Yadav

Published on:

ATM Cash Withdrawal Changes: आज के समय में एटीएम कार्ड सभी के पास होता है और हम रोजाना इसका उपयोग भी करते हैं। लेकिन एटीएम कार्ड रखने वालों के लिए ये खबर बहुत ही फायदे की साबित होने वाली है। सभी बैंक एटीएम से जुड़े नियमों में धड़ाधड़ बदलवाव करने में लगे हुए हैं। इसी बीच खबर आ रही है की देश से सभी बैंक एटीएम से पैसा निकलने (ATM Cash Withdrawal) के नियमों में भी अब बदलाव करने की तयारी में हैं। एटीएम से पैसा निकलने पर अब ज्यादा पैसे चार्ज किये जायेंगे। क्या है पूरी खबर यहां निचे आगे पढ़िए।

दरअसल एटीएम से पैसे निकलने (withdrawing money) पर फ्री की जो सुविधा मिलती थी उसके ख़त्म होने के बाद अब बैंक ग्राहकों से एटीएम ट्रांसजेक्सन पर ज्यादा पैसे देने होंगे। ये सभी बैंको के अलग अलग हो सकते है। कुछ बैंक प्रति ट्रांजेक्सन 20 रुपये ज्यादा लेते है तो वहीँ कुछ अब 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्सन ज्यादा ले रहे है। यानि की अब आपको एटीएम से पैसे निकलने पर अधिक चार्ज देना होगा।

यहां देखिये कौन से बैंक में एटीएम (ATM) से पैसे निकलने पर कितने रुपये देने होंगे।

पंजाब नेशनल बैंक एटीएम चार्ज

सबसे पहले तो आपको बता दें की पंजाब नेशनल बैंक एक सरकारी बैंक है और ये अपने एटीएम कार्ड के जरिये हर महीने 5 ट्रांजेक्सन पर कोई फीस नहीं लेता। 5 के बाद यदि ग्राहक और अधिक बार पैसे निकालता है तो उसे पैसे देने होंगे। इसमें अगर ग्राहक पीएनबी के एटीएम (ATM) से अगर पैसे निकलता है तो 10 रुपये और अगर दूसरे किसी बैंक से पैसे निकालता है तो उसको उस बैंक के नियम के अनुसार पैसे देने होंगे। वैसे ये कर्ज 20 रुपये होता है। आपको बता दें की मेट्रो सिटी के अंदर केवल 3 ट्रांजेक्सन ही फ्री मिलती है और उसके बाद चार्ज लगता है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एटीएम (ATM) चार्ज

पीएमबी की तरफ ही मेट्रो सिटी में 3 और बाकि में 5 ट्रांजेक्सन एसबीआई के द्वारा अपने ग्राहकों को दी जाती है। अगर एसबीआई (State Bank Of India) के एटीएम से आप दी गई सिमा से अधिक बार पैसे निकलते हो तो आपको 10 रुपये और दूसरे बैंक से पैसे निकलने पर 20 रुपये चार्ज देना होता है। आपको बता दें की जो शुल्क आपसे लिया जाता है उसमे GST भी आपसे लिया जाता है।

एचडीएफसी बैंक एटीएम (ATM)ट्रांजेक्शन चार्ज

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के द्वारा अपने ग्राहकों का काफी सही सुविधा दी जा रही है। एचडीएफसी बैंक देश के 6 मेट्रो शहरों में 3 और बाकि क्षेत्रों में 5 ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को फ्री में देता है। इसके अलावा आप यदि इससे जयादा ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क देना होता है। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अतिरिक्त ट्रांजेक्शन पर सेम बैंक में 20 रुपये + GST और दूसरे बैंकों में 25 रुपये चार्ज करता है।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम (ATM) चार्ज

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को देश के 6 मेट्रो शहरों में 3 और बाकि क्षेत्रों में 5 ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को फ्री में देता है। इसके अलावा आप यदि इससे जयादा ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क देना होता है। आईसीआईसीआई बैंक अतिरिक्त ट्रांजेक्शन पर सेम बैंक में 20 रुपये + GST और दूसरे बैंकों में 25 रुपये चार्ज करता है।

तो ये थी देश के कुछ बड़े बैंको की एटीएम (ATM) पर होने वाले फ्री ट्रांजेक्शन (transactions) के अलावा चार्ज की जानकारी। बैंको के द्वारा इसको बढ़ा दिया गया है। अगर आप फ्री ट्रांजेक्शन (transactions) के अलावा अगर अधिक बार पैसा निकलते है तो फिर आपको अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसलिए कोशिश करें की अपनी जरुरत के हिसाब से ही एटीएम से निकासी करें ताकि एक्स्ट्रा चार्ज देने से बच सकें।