Best Business Idea – किसमिश बनाने का बिज़नेस करें शुरू, लगत कम और लाखों में होगी कमाई

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Best Business Idea – अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किशमिश बनाने का बिजनेस इन दिनों में शुरू कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में अंगूर थोक भाव में मिल जाते हैं ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. बता दें कि किशमिश अंगूर से बनाई जाती है।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी और कच्चे माल में निवेश करना होगा। इसके बाद आप किशमिश की बिक्री कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे शुरू करें यह बिजनेस।

उत्पादन के लिए कच्चा माल और मशीन

किशमिश बनाना शुरू करने के लिए, आपको अपने कच्चे माल के रूप में अंगूर की आवश्यकता होगी। आप उन्हें बाजार में थोक व्यापारी या स्थानीय किसानों से खरीद सकते हैं यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां अंगूर उगाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको अंगूरों को सुखाने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होगी, और संभवतः किशमिश को पैक करने के लिए एक मशीन की भी। यह आपके बजट पर निर्भर करेगा।

कंपनी के साथ टायअप जरूर करें

यदि आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको उन कंपनियों की तलाश करनी चाहिए जो अपने उत्पादों के उत्पादन का अनुबंध करती हैं। इस तरह, आप कंपनी की ब्रांडिंग और बाज़ार में उपस्थिति का लाभ उठा सकते हैं, और आपको मार्केटिंग के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आप अपने और कंपनी के बीच हुए समझौते के आधार पर पैसे कमाएँगे।

लागत और लाभ

किशमिश बनाने के बिजनेस में आपको एक बार मशीनरी पर पैसा लगाने की जरूरत होती है, लेकिन बाद में आप किशमिश बेचकर पैसा कमा सकते हैं. इस व्यवसाय में आवश्यक मशीनरी खरीदने के लिए आप सरकार से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर कमाई की बात करें तो आमतौर पर किशमिश बाजार में 250-300 रुपये में बिकती है. अगर आप थोक में 35-50 रुपये किलो अंगूर खरीदते हैं तो 4 किलो अंगूर से एक किलो किशमिश आसानी से तैयार हो जाती है. इस तरह आप प्रति किलो 50 से 120 रुपए तक मुनाफा कमाएंगे।

Leave a Comment