Best Loan Scheme: 5 मिनट में 10 लाख का लोन चाहिये, इस स्कीम में करो आवेदन, तुरंत होता है काम

Written by Chirag Yadav

Published on:

PM Mudra Loan: ऐसा नहीं है की सरकार सिर्फ निवेश के लिए ही योजनाएं चलती है बल्कि सरकार आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए भी आपकी मदद करने के लिए बहुत साड़ी योजनाएं चलाती है। इन्ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन। इस योजना के जरिये सरकार लोगों को अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए ऋण देने के लिए चलाई है। अगर आप अपना खुदका काम धंधा शुरू करना चाहते है तो फिर आपको यहांसे तुरंत और बहुतही आसान तरीके से लोन मिल जायेगा। कैसे और क्या करना है पीएम मुद्रा लोन को लेने के लिए इसके बारे में हमनेआगे इस आर्टिकल में बताया है।

ऋण को तीन कैटेगरी में बांटा गया है

इस योजना की सबसे बड़ी बात ये है कि आपको बिना किसी भी गारंटी के तुरंत लोन दिया जाता है लेकिन इसके लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होता है। इस लोन को सरकार ने तीन कैटेगरियों में बांटा हुआ है।

  • शिशु लोन – ये 50 हजार तक के ऋण को कवर करता है।
  • किशोर लोन – ये 50 हजार से लेकर 5 लाख टक्के ऋण को कवर करता है।
  • तरुण लोन – ये 5 लाख से लेकर 10 लाख तक के ऋण को कवर करता है।

आप अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी कैटेगरी में लोन के लिए आवेदन करके उसका लाभ ले सकते है। इस लोन को पाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होती है। लेकिन इस लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया आप घर से भी कर सकते है जो आप को ऑनलाइन जाकर करनी होगी ओर साथ में इसके लिए आप बैंक या सीएससी सेंटर में जाकरभी आवेदन करवा सकते है।

आवेदन करने से पहले आपको इन बातों पर ध्यान देना होगा

सबसे पहले तो आपको बता दें की जब आप पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने जा रहेहै तो आपको ये पहले ही चेक कर लेना है की आपका पहले से किसी भी बैंक या सरकारी संस्था में डिफाल्टर की सूचि में नाम नहीं होना चाहिये। आपका क्रेडिट स्कोर बिलकुल ठीक होना चाहिये। इसके अलावा आप किसी कंपनी, पार्टनर फर्म, पब्लिक कंपनी आदि के मालिक होने जरुरी है। क्योंकि जब आप किसी बिज़नेस के मालिक होंगे तभी तो आप अपना बिज़नेस करेंगे और उसी के लिए सरकार की तरफ से लोन दिया जाता है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया केलिए दिशा निर्देश

अगर आप इस ऋण के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना होगा।

आपके पास आपका निवास प्रमाण पत्र, आईडी प्रूफ, एक पासपोर्ट साइज की नवीनतम फोटो, आपके व्यवसायिक उद्योगों का प्रमाण पत्र हो जरुरी है तभीआप इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन करने के लिए आपको पीएम मुद्रा की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.mudra.org.in/) पर जाना है और उसके बाद udyamimitra का चयन करें। मुद्रा ऋण “अभी आवेदन करें” पर क्लिक करें। इसके बाद आपको निम्न में से किसी एक का चयन करना है – नया उद्यमी, मौजूदा उद्यमी, स्व-नियोजित पेशेवर। इसके बाद आवेदक का नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर भरें और ओटीपी जनरेट करें। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब आपको ऋण के लिए आवेदन करना है।

अपना व्यक्तिगत विवरण और व्यावसायिक विवरण भरें और यदि परियोजना प्रस्ताव आदि तैयार करने के लिए कोई मदद की आवश्यकता हो तो हैंड होल्डिंग एजेंसियों का चयन करें अन्यथा “ऋण आवेदन केंद्र” पर क्लिक करें और उसके बाद अभी आवेदन करें पर क्लिक करें।

जिस श्रेणी में आप ऋण लेना चाहते है उस श्रेणी का चुनाव करें। इसके बाद अपने व्यवसाय की जानकारी देनी होगी जैसे की विनिर्माण, सेवा, व्यापार, कृषि आदि जो भी आपका व्यवसाय है। इसके बाद आपको अपने लोन के बारे में जानकारी देनी है की आप कितना अमाउंट लोन के रूप में लेने वाले है। इसके बाद आपको सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। दस्तावेजों में आईडी प्रमाण, पता प्रमाण, आवेदक फोटो, आवेदक हस्ताक्षर, पहचान का प्रमाण / व्यावसायिक उद्यम का पता आदि। इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।