Best Saving Scheme: लखपति बना देगी ये सरकारी स्कीम, हर दिन 50 रुपये का निवेश और मिलेंगे पूरे 35 लाख

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Best Saving Scheme: आज के समय में नौकरी या व्यापार करने के साथ बचत करना भी बेहद जरूरी है। लेकिन इसके साथ ही इस बचत को सही जगह निवेश भी करना भी बहुत जरुरी होता है। इससे आप जल्द ही अच्छा खासा बैंक बैलेंस तैयार कर सकेंगे। सरकार भी लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की बचत योजनाएं (Saving Scheme) चलाती है। इसमें आपको अच्छे रिटर्न के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं।

अगर आप तगड़ा फंड जमा करना चाहते हैं और जल्दी अमीर होना चाहते हैं तो आपको ऐसी स्कीम्स (Saving Scheme) में निवेश करना होगा, जहां आपको शानदार रिटर्न मिले। इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल में सरकार की एक ऐसी ही स्किम के बारे में बताने जा रहे है जहाँ निवेश करके आप मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। आप हर दिन बस कुछ रुपये बचाकर ही अपने लिए अच्छा बैंक बैलेंस (Bank Balance) तैयार कर सकते हैं।

कौन सी योजना है जिसमे निवेश करना है

लोगों को शानदार रिटर्न देने वाली यह स्कीम पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की है। इंडिया पोस्ट देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधन है। यह ग्रामीण लोगों को पैसे बचाने और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने में मदद करता है। देश के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक विभाग ने कई रिस्क फ्री सेविंग्स स्कीम्स को शुरू किया है। यह अच्छा रिटर्न देती हैं। ऐसी ही एक पॉलिसी पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना है। पोस्ट ऑफिस ने रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Rural Postal Life Insurance Scheme) को साल 1995 में लॉन्च किया गया था।

इस योजना में कौन कर सकता है निवेश

पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। निवेश करने वाले की उम्र 19 से 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना में मैच्योरिटी की राशि अधिकतम 80 वर्ष की उम्र में मिल सकती है। इसमें आप दस हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। योजना में आप प्रीमियम का भुगतान हर महीने, तीन महीने, 6 महीने या सालाना के आधार पर कर सकते हैं। यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसे पांच साल की कवरेज के बाद बीमा पॉलिसी में बदला जा सकता है।

35 लाख का फंड इस तरह होगा तैयार

पोस्ट ऑफिस के ग्राम सुरक्षा योजना के तहत निवेशकों को हर दिन केवल 50 रुपये का निवेश करना होगा। इस तरह से आप रोजाना के हिसाब से एक महीने में 1500 का निवेश करेंगे। अगर आप 55 साल की उम्र तक के लिए इस पॉलिसी को लेते हैं तो आपके 1.60 लाख रुपये के लिए 1515 रुपये देने होंगे। वहीं 58 साल में 33.40 लाख रुपये के लिए 1,463 रुपये और 60 वर्ष की मैच्योरिटी पर 34.60 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए केवल 1411 रुपये प्रतिमाह देना होगा।

Leave a Comment