मात्र 70 हजार में शुरू होगा ये बिज़नेस, गारंटी के साथ बनेंगे करोड़पति, देखिये लागत और बचत

Written by Chirag Yadav

Published on:

Business Idea Plan: आजकल भारत में एक ट्रेड चल गया है की सब लोग अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाह रहे है। फिर बिज़नेस छोटा हो या फिर बड़ा। लेकिन बिज़नेस खोलकर एक अच्छा ख़ासा मुनाफा भी लोग ले रहे हैं। अगर आपके मन में भी ये चल रहा है की आप भी अपना बिज़नेस खोलना चाहते है तो फिर आप बिलकुल सही जगह पर आये हो। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही बिज़नेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप अपने घर से ही आसानी से चला सकते हो।

हम बात कर रहे है टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस की। जी हां दोस्तों ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे लागत नाम मात्र की है लेकिन आज कल के फैशन के दौर में मुनाफा बहुत ही अधिक है। प्रिंटिंग टी शर्ट पहनने का लोगों में एक अलग ही खुमार है। तो फिर चलो आपको इस बिज़नेस के बारे में कुछ जानकारी दे देते हैं।

इसमें लागत कितनी आएगी

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की इस बिज़नेस में जयादा लागत नहीं आती है। तो फिर इस टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस को आप 70000 के मामूली से खर्चे में भी शुरू कर सकते हो। टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल जैसे हिट प्रेस, प्रिंटर और पेपर तथा कंप्यूटर आदि की जरुरत पड़ेगी। लेकिन अगर आप थोड़ा बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को करना चाह रहे है तो आपको करीब 5 से 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

लेकिन इसमें जरुरी नहीं है की आप बड़ा ही कुछ करें। शुरू में आप अगर छोटे से शुरुआत करेंगे तो आपको जायदा फायदा मिलेगा और जैसे जैसे मार्किट पर आपकी पकड़ होने लगे तो फिर बड़े स्तर पर करना चाहिए। इसके लिए आप टी शर्ट प्रिंटिंग की मैन्युअल मशीन लेकर भी शुरुआत कर सकते है।

कहां बेच सकते है प्रोडक्ट को

आप टी-शर्ट प्रिंट कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन कारोबार इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है और लोग इनके जरिए जमकर खरीदारी भी कर रहे हैं। एक बार व्यवसाय स्थापित हो जाने के बाद, यह धीरे-धीरे आकार में बढ़ सकता है। तब आप बेहतर गुणवत्ता और अधिक संख्या में टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीनें खरीद सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया अभियानों की मदद ले सकते हैं। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने व्यवसाय के बारे में विज्ञापन चला सकते हैं। रीलों और वीडियो की मदद से इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बनाया जा सकता है।

इसमें बचत कितनी होती है

कपड़ों के लिए एक सामान्य प्रिंटिंग मशीन 50,000 रुपये में उपलब्ध है। प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नॉर्मल क्वॉलिटी की टी-शर्ट की कीमत 120 रुपये होगी। टी-शर्ट की छपाई का खर्च एक रुपए से लेकर 10 रुपए तक हो सकता है। अगर प्रिंट क्वॉलिटी में सुधार करना है तो 20 से 30 रुपए के बीच खर्च आएगा। अगर आप एक टी-शर्ट में 150 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप इसे आसानी से 250 रुपये में बेच सकते हैं। अगर कोई बिचौलिया नहीं है तो आप आसानी से टी-शर्ट पर कम से कम 50 प्रतिशत कमा सकते हैं।