केंद्रीय कर्मचारियों की हो गई मौज, मिलने वाला है 18 महीने का बकाया DA ARREAR, खाते में आएंगे लाखों रूपए

Written by Chirag Yadav

Published on:

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ा अपडेट निकल कर सामने आ रहा है। कर्मचारियों के डीए और एरियर लो लेकर ये अपडेट है। ख़बरों के अनुसार सरकार की तरफ से जल्द ही कर्मचारियों के खाते में उनका 18 महीने का bakaya डीए और एरियर ट्रांसफर कर दिया जायेगा। सरकार की तरफ से इसके बारे में sand में जानकारी साझा की है। आपको बता दें की piche कोरोना के समय में सरकार ने कर्मचारियों का डीए और एरियर रोक दिया था जिसके कारण सरकार को करीब 34,402.32 का लाभ मिला था।

इससे पहले सरकार ने कर्मचारियों के डीए की तीन किस्तों को रोक दिया था। लेकिन बाद में जून 2021 में ऐसे वापस से लागु कर दिया था। सरकार अभी तक डीए और एरियर को लेकर कोई सहमति नहीं बना पाई थी लेकिन अब कयास लगाए जा रहे है की सरकार की तरफ से जल्द ही डीए और एरियर का पैसा कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इस समय 48 लाख कर्मचारी और लगभग 68 लाख पेंशन धारियों को को जल्दी ही उनके डीए और एरियर का पैसा ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

डीए में होगी बढ़ौतरी

हमने एक आर्टिकल में पहले भी बताया था की सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ौतरी कर रही है। इस बढ़ौतरी के बाद से कर्मचारियों को अब 42 फीसदी के हिसाब से डीए मिलने लग रहा है। लेकिन साथ में ये भी खबर आ रहीहै की 2023 के जुलाई में फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ौतरी सरकार द्वारा की जाएगी। इससे एक बात तो तय है की कर्मचारियों के खाते में इस बढ़ौतरी के बाद लाखों रूपए आएंगे। लेवल 13 और लेवल 14 के कर्मचारियों के खाते में गणना के हिसाब से लाखों रूपए आने की उम्मीद जताई जा रही है।

केवल डीए से लेवल 13 के कर्मचारियों को 1 लाख 23 हजार से 2 लाख 15 हजार और वहीँ लेवल 14 के कर्मचारियों को 1 लाख 44 हजार से लेकर 2 लाख 18 हजार रूपए मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है। आपको मालूम ही होगा की डीए और एरियर का पैसा कर्मचारियों के वेतन के हिसाब से गणना करके ही दिया जाता है। ऐसे में अब कर्मचारियों के खाते में लाखों रूपए आने तय बताये जा रहे है।

Leave a Comment