पीएफ कर्मचारियों की हो गई मौज, खाते में आयेंगे 88000 रुपये, फटाफट देखें पूरी कैलकुलेशन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Employee Provident Fund Update: देश में करोड़ों लोगो ऐसे है जो प्राइवेट नौकरी करते है और उनका हर महीने पीएफ का पैसा उनकी सैलरी से कटता है। उन सभी कर्मचारियों की मौज होने जा रही है जिनका हर महीने पीएफ में योगदान (contribute to PF) होता है। जल्दी ही उनको सरकार की तरफ से एक बड़ी खुसखबरी मिलने वाली है। उन सभी के खाते में मोटा पैसा आने वाला है। कैसे और किस चीज का पैसा आएगा ये हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है।

कर्मचारियों के खातों में आएंगे पैसे

सरकार अब अपना पिटारा खोलकर पीएफ में अंशदान करने वाले कर्मचारियों की मौज करने वाली है। आपको बता दे की प्रोविडेंट फंड ऑफिस (Provident Fund Office) की तरफ से कुछ दिन पहले पीएफ पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ौतरी करके उसको 8.15 फीसदी कर दिया था। अब चूँकि ब्याज दर बढ़ा दी तो इसका जो पैसा बनता है उसको कर्मचारियों के खाते में भी भेजना होगा। सरकार की तरफ से इसकी तैयारी चल रही है और जल्द ही ये ब्याज का पैसा कर्मचारियों के खातों में डाला जायेगा।

मीडिया ख़बरों के अनुसार पीएफ विभाग (Provident Fund Office) की तरफ से जल्द ही ये खुसखबरी कर्मचारियों को सुनने को मिल सकती है। हालाँकि आधिकारिक ऑफिस की बात करें तो उनकी तरफ से अभी इस तरफ की खबर को साझा नहीं किया गया है लेकिन मीडिया में अब ऐसे चर्चाएं होने लगी है की आने वाली 30 तारीख तक ब्याज का पैसा कर्मचारियों के खातों में भेजा जा सकता है।

ब्याज दर बढ़ने से होगा फायदा

आपको बता दें की सरकार की तरफ से वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कर्मचारियों के पीएफ (Provident Fund) पर मिलने वाले ब्याज की दरों को बढाकर इसको 8.15 फीसदी कर दिया गया था। हालांकि ये कोई पहली बार नहीं है जब पीएफ (Provident Fund) पर मिलने वाले ब्याज की दर को बढाकर इतना किया हो। इससे पहले भी पीएफ (Provident Fund) पर मिलने वाले ब्याज की दर इससे भी ज्यादा रह चुकी है। वित्तीय वर्ष 2022-22 की अगर बात करें तो ये ब्याज दर इस साल के मुकाबले बहुत कम 8.1 प्रतिशत पर ही सरकार द्वारा तय कर दी गई थी। उस समय देश के तमाम कर्मचारियों में इसको लेकर भारी निराशा देखने को मिली थी।

लेकिन सरकार ने इस बार पीएफ (Provident Fund) पर मिलने वाले ब्याज की दर को बढाकर कर्मचारियों के लिए खुसी का पिटारा खोल दिया है। लेकिन अब कर्मचारी सोच रहे है की आखिर ब्याज दर बढ़ने के बाद अब उनके खातों में कितना पैसा आएगा तो आपको बता दे की इसकी कुछ कैलकुलेशन हमने यहां निचे दी है जिससे आपको अंदाजा हो जायेगा की पीएफ (Provident Fund) पर ब्याज दर बढ़ने के बाद अब आपके कहते में कितने रूपए आएंगे।

कितना पैसा आएगा खाते में

हालांकि इसकी कैलकुलेशन बहुत ही आसान है। मन लीजिये की आपके पीएफ (Provident Fund) के कहते में 5 लाख रुपये जमा है तो आपको उस पर 8.15 फीसदी के हिसाब से अपनी कैलकुलेशन करनी है जो की 42000 रुपये बनती है। वहीँ अगर आपके कहते में ढाई लाख रुपये जमा है तो ये रकम 8.15 फीसदी के हिसाब से 21000 रूपए होगी जो आपके खाते में आएगी। वही अगर आपके खाते में पीएफ (Provident Fund) की जमा राशि 10 लाख है तो फिर आपको 8.15 फीसदी के हिसाब से 84000 रुपये मिलेंगे।