EPFO Higher Pension: EPFO का नया अपडेट जारी, Higher Pension के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई आगे, जानिए अब कितना मिलेगा फायदा

Written by Chirag Yadav

Published on:

EPFO Higher Pension: अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका पीएफ आपकी सैलरी से मासिक रूप से कटता है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। अगर आप ज्यादा पेंशन प्राप्त (EPFO Higher Pension) करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। दरअसल, सरकार ने अभी एक नया अपडेट जारी किया है। कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसकी समय सीमा को और बढ़ा दिया है। ईपीएफओ को अधिक पेंशन (EPFO Higher Pension) के लिए अनुरोध जमा करने की समय सीमा 26 जून तक बढ़ा दी गई है। यानि की अब आप ज्यादा पेंशन के लिए अपना आवेदन 26 जून तक दे सकते है।

कब तक कर पाएंगे पंजीकरण

यदि आप बड़ी पेंशन (EPFO Higher Pension) के लिए याचिका दायर करना चाहते हैं, तो आपको बता दें की सरकार ने अब इसके आवेदन करने कि समय सीमा 3 मई के बजाय 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही ईपीएफओ ने कहा कि अतिरिक्त पेंशन (EPFO Higher Pension) के लिए आवेदन करने वाले कर्मचारियों को इससे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखते हुए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 3 मई, 2023 तक पेंशन वृद्धि आवेदन जमा करने का निर्देश दिया गया था.

पेंशन वृद्धि के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अधिक पेंशन (EPFO Higher Pension) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो चिंतित होने का कोई कारण नहीं है। इसके लिए नजदीकी ईपीएफओ कार्यालय जाना होगा। वहां, आप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। ईपीएस में अधिकतम वेतन योगदान वर्तमान में 15,000 रुपये है। अगर आपकी सैलरी 50,000 रुपए है तो भी आपका पीएफ डिडक्शन 15,000 रुपए सैलरी पर आधारित होगा।

उच्च पेंशन के लिए जरुरी बातें

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक ईपीएफओ को अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को अधिक पेंशन विकल्प देना चाहिए। ईपीएफओ ने इस पर अहम शर्तें रखी हैं। कर्मचारियों ने अनुरोध किया कि ईपीएफओ आवेदन की समय सीमा बढ़ाए। इसे देखते हुए ईपीएफओ ने आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है।

ईपीएफओ ने कर्मचारियों और उनके संगठनों द्वारा किए गए अनुरोधों के आलोक में समय सीमा बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है। नतीजतन, वरिष्ठ नागरिकों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए पर्याप्त समय होगा। ईपीएफओ ऑनलाइन और ऑफलाइन वर्धित पेंशन आवेदन दोनों को स्वीकार करना जारी रखता है। (EPFO Higher Pension)