EPFO Pension Hike News: EPFO पेंशन धारकों की हुई मौज, सरकार ने बढ़ाई पेंशन, देखिये आपको कितना मिलेगा लाभ

Written by Chirag Yadav

Updated on:

EPFO Pension Hike News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशन लाभार्थियों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से ज्यादा पेंशन पाने का फिर से एक सुनहरा मौका दिया है। लेकिन जिन कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन वाला ऑप्शन लेना है उनको पहले इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से 3 मई तक का समय निर्धारित किया है। 3 मई तक आवेदन करने वाले सभी कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जायेगा और इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन की तारीख को आगे बढ़ाया

आपको बता दें की अधिक पेंशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से 31 मार्च राखी गईथी लेकिन अब इसको बढ़ा कर अंतिम तिथि को 3 मई कर दी है।

ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था की सभी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से पेंशन का लाभ लेने वाले कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन का लाभ जरूर दिया जाना चाहिए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सभी लाभार्थियों के लिए 4 महीने का समय भी देने के लिए कहा गया था।

सुप्रीम कोर्ट के अनुसार दिया गया समय 31 मार्च को ख़त्म हो चूका है। लेकिन फिर सुप्रीम कोर्ट ने इस बढ़ाने पर विचार किया और फिर अंतिम तिथि को बढाकर 3 मई कर दिया गया है।

इससे पहले साल 2014 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से ईपीएस में संसोधन किया गया था और पेंशन पाने की योग्य वेतन को 6500 रूपए से बढाकर 15000 कर दिया गया था। इसके बाद से अभी हाल ही में पिछले सप्ताह में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से इसका ब्यौरा भी जारी किया गया था। ब्योरे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से बताया गया था की सभी लाभार्थी अधिक पेंशन केलिए आवेदन कार सकते है और निर्धारित तिथि तक आवेदन करने वाले सभी कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जायेगा।

Leave a Comment