ESIC में अब मिलेगा वर्ल्ड क्लास इलाज, 610 जिलों में खोले हॉस्पिटल, सबको मिलेगा मुफ्त इलाज

Written by Chirag Yadav

Published on:

Employees State Insurance – सरकार ने गुरुवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) योजना का विस्तार देश भर के 610 जिलों में किया गया है, जिसमें 492 पूरी तरह से कवर किए गए और 118 आंशिक रूप से कवर किए गए जिले शामिल हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। अब एक बात तो तय है की अब देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को अब इसका फायदा मिलेगा।

राज्यसभा में एक लिखित जवाब में श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि सरकार ने 31 मार्च, 2023 को केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप को छोड़कर सभी राज्यों में ईएसआई योजना को अधिसूचित किया।

लक्षद्वीप को छोड़कर पूरे देश में अधिसूचित हुआ

31 मार्च, 2023 तक, कर्मचारी राज्य बीमा (Employees State Insurance) योजना को लक्षद्वीप के केंद्र शासित प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अधिसूचित किया जाएगा। मंत्रालय ने एक प्रेस नोट में कहा की देश के 744 जिलों में से, ESI योजना को 610 जिलों तक विस्तारित किया जाएगा, जिसमें 492 पूर्ण रूप से कवर किए गए और 118 आंशिक रूप से कवर किए गए जिले शामिल हैं।

देश में 160 ईएसआई अस्पताल हैं।

वर्तमान में, देश भर में 160 ईएसआई अस्पताल हैं, जिनमें से 51 अस्पताल सीधे ईएसआई निगम द्वारा चलाए जा रहे हैं और 109 अस्पताल राज्य सरकारों द्वारा ईएसआई (ESI) योजना के तहत चलाए जा रहे हैं। राज्य-वार और स्थान-वार, ईएसआई अस्पतालों की सूची अनुबंध में दी गई है। मंत्रालय ने कहा, “ईएसआई लाभार्थियों के अलावा, अन्य मरीज भी उपयोगकर्ता शुल्क के आधार पर ईएसआईसी के कम उपयोग वाले अस्पतालों से चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।”

योजना का लाभ किसे मिलता है?

ईएसआई (ESI) योजना राज्य कर्मचारियों और उनके आश्रितों को मुफ्त चिकित्सा सलाह और दवाएं प्रदान करती है। इसके लिए कर्मचारी को ईएसआई कार्ड बनवाना होता है, जिसके बाद वह ओपीडी सुविधा का उपयोग कर निःशुल्क दवाइयां प्राप्त कर सकता है। योजना के लिए अधिकांश धन केंद्र से आता है।

Leave a Comment