गैस सिलेंडर पर भारी छूट, यहां मिल रहा है 500 रूपए में, अभी करें आवेदन

Written by Chirag Yadav

Published on:

LPG Gas Cylinder – फ़िलहाल वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी आर्थिक मंडी देखने को मिल रही है जिसके कारण अपने देश में भी एलपीजी गैस तथा पेट्रोल डीज़ल के दामों में बढ़ौतरी देखने को मिल रही है। इस समय अगर हम एलपीजी गैस के घरेलु सिलेंडरों की बात करें तो ये करीब 1150 रूपए में मिल रहा है। लेकिन इस बढ़ौतरी से आम लोगों के घर का बजट गड़बड़ाने लग गया है। लेकिन सरकार अपनी योजनाओं के जरिये देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए इसका भी कोई ना कोई ऊपर आखिर ले ही आती है।

ठीक वैसे ही सरकार इस बार भी देश के गरीब तबके के लिए एक स्कीम लेकर आई है जिसके जरिये गैस सिलेंडर गरीबों को केवल 500 रूपए में दिया जा रहा है। आप सभी इस योजना के तहत अपना अपवेदन करके इस योजना के जरिये 500 रूपए म गैस सिलेंडर लेकर इसका लाभ उठा सकते है।

कैसे मिलेगा गैस सिलेण्डर 500 में और क्या हैं नियम और शर्तें

सरकार की इस योजना है जिसका नाम है उज्जवला योजना और इसी योजना के तहत के तहत देश के गरीब नागरिकों को इस सस्ते सिलेंडरों को देकर उनको आर्थिक मदद पहुंचे जा रही है। इसके साथ में आवेदन करता का बीपीएल वार्ड भी होना जरुरी है। तभी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इस योजना का संचालन राजस्थान की सरकार द्वारा किया जा रहा है। प्रत्येक उम्म्मीद्वार राजस्थान का निवासी होना चाहिए और ऊपर दी गई शर्तें अगर पूरी करता है तो उसको उज्ज्वला योजना का लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने एक गैस सिलेंडर दिया जाता है जिसकी कीमत 500 रूपए सरकार द्वारा ली जाती है। इस तरह से हर साल 12 गैस सिलेंडरों का लाभ आपको दिया जायेगा।

अभी से कर लीजिये ये काम

अपने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब तबके किओ राजस्थान सरकार की तरफ से बहुत बड़ा लाभ दिया जा रहा है। लेकिन इसके लिए आपको पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी है। इसके लिए आपको सबसे पहले उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार के खजाने पर करोड़ों रूपए का अतिरक्त आर्थिक बोझ
पड़ रहा है।

Leave a Comment