सरकार का बड़ा एलान – साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री, खाते में आयेंगे पैसे, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Written by Chirag Yadav

Published on:

Ration Card Latest News: सरकार हमेशा से देश के गरीब नागरिकों के लिए कुछ ना कुछ नया लेकर आती रहती है। अब जो खबर निकलकर आ रही है वो उत्तराखंड से है। उत्तराखंड सरकार की तरफ से प्रदेश के अंत्योदय राशन कार्डधारकों को फ्री सिलेंडर देने जा रही है। अंत्योदय राशन कार्डधारकों को प्रदेश सरकार की तरफ से हर साल अब तीन गैस सिलेंडर फ्री में दिए जायेंगे।

कब मिलेगा गैस सिलेंडर

उत्तराखंड प्रदेश की सरकार साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री में देगी। लेकिन इसके लिए लाभार्थी को अपने नजदीकी गैस एजेंसी में अपनी डिटेल दर्ज करवानी होगी। सरकार की तरफ से हर चार महीने में एक सिलेंडर यानि की साल के तीन गैस सिलेंडर अब अंत्योदय राशन कार्डधारकों को फ्री में दिए जायेंगे। लेकिन साथ में इस योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए लाभार्थी को अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना भी अनिवार्य है।

सरकार ने अब फ्री गैस सिलेंडर के नियमों में बदलाव किया है। जहाँ पहले लाभार्थी को अपने पैसे से गैस भवानी पड़ती थी और बाद में उसके खाते में पैसे आते थे वहीँ अब इस योजना के लाभार्थियों को गैस एजेंसी में अपनी डिटेल और जरुरी कागजात देने होंगे। इसके बाद पैसे सीधे उनके खाते में आएंगे और जिससे वो फ्री गैस सिलेंडर ले सकते हैं।

इस समय सरकार के मुताबित प्रदेश भर में करीब 1,84,142 अंत्योदय कार्ड धारक है जिनको इस योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर का फायदा मिलेगा। इसमें हर चार महीने में गैस सिलेंडर फ्री दिया जाता है लेकिन 4 महीने बाद अगर आप दोबारा गैस नहीं भरवाते है तो आपका फ्री कोटा ख़त्म कर दिया जाता है। साथ में अपने गैस कनेक्शन को अपने आधार से लिंक करवाना होगा। अगर किसी अंत्योदय राशन कार्डधारक के पास गैस कनेक्शन नहीं है तो पहले उनको अपना गैस कनेक्शन लेना होगा। उसके बाद ही इस योजना का लाभ वे ले सकते हैं।

Leave a Comment