हर महीने 8875 रूपए की गारंटेड इनकम चाहिए तो इस स्कीम में करें निवेश, फटाफट देखें पूरी जानकारी

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) – आज के समय में बचत करना बहुत ही जरुरी हो गया है। इस तरीके को अपने भविष्य को सुरक्षित करना का सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है। आपकी बच के तरीकों में सहयोग करने के लिए सरकार की तरफ से भी बहुत साड़ी योजनाएं चलाई जाती है जिनके जरिये आप अपने पैसे की बचत कर सकते है। सरकारी की इन सभी योजनाओं में पैसा सुरक्षित तो रहता ही है साथ में आपके भविष्य को भी सुनहरा करने में मदद मिलती है। Post Office Monthly Income Scheme

स्कीम का नाम क्या है?

इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जो की आपको हर महीने पैसा देगी। ये स्कीम भारतीय डाक घर द्वारा संचालित की जाती है और इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) । इस स्कीम में पैसा लगाने के बाद आपको अच्छा खासा ब्याज मिलता है। लेकिन इस स्कीम की खास बात ये है की इस स्कीम में आपको पैसे का निवेश एक मुश्त करना होता है और फिर आपको हर महीने एक फिक्स अमाउंट मिलता रहता है।

डाक घर द्वारा चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) का लॉक पीरियड 5 साल का होता है। जैसे ही आपके 5 साल पुरे होते हैं तो आप अपने पैसे को निकल भी सकते है या फिर आगे फिर से 5 सालों के लिए दोबारा निवेश भी कर सकते हो। इसमें एकल खाता धारक की निवेश सिमा को बढाकर 9 लाख कर दिया गया है वहीँ अगर बात करें सयुंक्त खाते की तो जॉइंट खाते की निवेश राशि को बढाकर 15 लाख कर दिया गया है।

कितनी इनकम होगी महीने की?

देखिये यहाँ Post Office Monthly Income Scheme में इनकम आपके निवेश की राशि पर निर्भर करती है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अगर आप 9 लाख रूपए पांच साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 5325 रूपए मिलते हैं। लेकिन वहीँ अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 15 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 8875 रूपए की इनकम होगी।

इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) का सबसे जरुरी पहलु ये है की इसमें खतों को आपस में बदला जा सकता है। यानि की अगर आपने सिंगल अकाउंट (Single Account) खुलवा रखा है तो आप उसको जॉइंट अकाउंट में और जॉइंट अकाउंट (Joint Account) को सिंगल अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। साथ ही आप अनेक लोगों के साथ मिलकर भी जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

योजना में आवेदन की पात्रता क्या है?

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme) के तहत अपना खाता खुलवाने वाला नागरिक भारत का स्थाई नागरिक होना अनिवार्य है। साथ में इसमें आवेदन के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल या ऊपर होनी जरुरी है। इसके अलावा आवेदन करता को दस्तावेज के रूप में अपना आधार, पैन कार्ड, निवास परमं पत्र, फोटो आदि भी देनी होगी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आवेदनकर्ता को अपनी नजदीकी डाकघर की शाखा में सम्पर्क करना होगा।

Leave a Comment