IMD Alert : गरज के साथ तेज बारिश, चलेगी धूलभरी आंधी, मौसम विभाग की चेतावनी

Written by Chirag Yadav

Published on:

देश में मौसम का मिजाज तेजी से करवट ले रहा है। कई जगहों पर गर्मी लोगों को खासी परेशान कर रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है। हालांकि मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. देश के ज्यादातर हिस्सों में आधिकारिक तौर पर गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। नई दिल्ली से लेकर ओडिशा तक हर राज्य बढ़ते तापमान का सामना कर रहा है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में लू चलने का भी जिक्र किया है। बढ़ते तापमान के बावजूद मौसम विभाग ने उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली में भी मौसमी हलचल जारी

खासकर देश की राजधानी में अप्रैल में बढ़ते तापमान ने लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ा दी हैं। उत्तरी राज्यों से लेकर पूर्वी राज्यों तक प्रचंड गर्मी का प्रकोप साफ दिखाई दे रहा है। वहीं राजधानी में बीते दो दिनों से पारा 44 डिग्री से ज्यादा बना हुआ है। वहीं, बढ़ते तापमान से लोग लू की मार झेल रहे हैं।

मौसम विभाग की माने तो देश की राजधानी नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री रह सकता है। इसके अलावा आज नई दिल्ली में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक नई दिल्ली में बूंदाबांदी और हल्की बारिश जारी रहेगी।

IMD ने जताई बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में आज घने, आंशिक रूप से काले बादल छाए रहेंगे। शाम या रात में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में तेज आंधी (हवा की गति 40-50 किमी / घंटा) संभव है। यह आंधी और बारिश निस्संदेह गर्मी से कुछ राहत देगी। दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस पर जारी रह सकता है।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में बारिश का यह मौसम 24अप्रैल तक रह सकता है। वहीं, पंजाब और हरियाणा में अगले हफ्ते से बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 से 25 अप्रैल के बीच हरियाणा और पंजाब में हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने 20 अप्रैल को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। जबकि पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में गरज और बिजली के साथ ओलावृष्टि की सूचना है। हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली, तेज़ हवाएँ (50 मील प्रति घंटे तक) और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है।

पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट स्थानों पर बिजली चमकने और तेज़ हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। फिलहाल, देश के कई हिस्सों में मौसम की कोई विशेष गतिविधि की उम्मीद नहीं है। इसके अलावा, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आंधी और ओलावृष्टि का नारंगी संकेत जारी किया गया है।

Leave a Comment