IMD ने जारी किया अलर्ट, भयंकर बारिश और तेज तूफान, दिल्ली एनसीआर में मौसम 2 दिन सतर्क रहें लोग

Written by Chirag Yadav

Published on:

Delhi Rain Alert: राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी होगी। नतीजतन, अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से कम रहने की संभावना है। स्वच्छ हवा से लोगों को भी फायदा होने की उम्मीद है। गुरुवार सुबह से ही दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में धूप खिली हुई है. दिन चढ़ने के साथ ही धूप तेज हो गई। हालांकि हल्के बादलों की आवाजाही रुक-रुक कर होती रही। इसके चलते तापमान में खास बढ़ोतरी नहीं हुई।

दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। इस क्षेत्र में आर्द्रता का स्तर 74% से 24% के बीच रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक धुंध और बूंदाबांदी का मौसम बना रहेगा। शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। शनिवार को भी हल्की बारिश देखने को मिलेगी। इससे अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

वहीं, धूल की मात्रा बढ़ने से दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है। गुरुवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 219 रहा। इस वायु गुणवत्ता को खराब श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली के ओखला मोहल्ले की हवा सबसे खराब रही। यहां सूचकांक 309 था, इसे बहुत निम्न श्रेणी में रखा गया। हालांकि, भविष्य में मौसम की घटनाओं के परिणामस्वरूप प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है।

Leave a Comment