मिल रहा मोटा पैसा – ये बैंक दे रहे FD पर 8% ब्याज, निवेशकों की हो गई मौज

Written by Chirag Yadav

Published on:

Interest on FD – बैंको में पिछले कुछ दिनों में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में अचानक से बढ़ौतरी देखने को मिल रही है। अगर आपने भी निवेश करने का मन बनाया हुआ है तो आपके लिए ये किसी सुनहरे मौके से काम नहीं है। बैंक छोटी अवधि की फिक्स्ड डिपॉज़िट पर यानि कि तीन साल तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.5 पर्सेंट तक का ब्याज देने लग रहे हैं।

जब से रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया रेपो रेट को बढ़ाया है तब से लगातार बैंकों की तरफ से भी फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज में भी बढ़ौतरी करने में लगे हुए हैं। इससे लोगों के लिए छोटे फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके अधिक मुनाफा कमाने का सुनहरा मौका हाथ लग गया है। फ़िलहाल FD में निवेश करना फायदे का सौदा हो रहा है। सीनियर सिटीजन्स के लिए छोटी अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना और उससे लाख उठाना बहुत आसान हो गया है। कई बैंक इस समय छोटी अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.5 पर्सेंट तक का ब्याज देने लग रहे है।

8.50% ब्याजदर दे रहा है डीसीबी बैंक

सीनियर सिटीजन्स के लिए डीसीबी बैंक में 15 से 24 महीने के बीच 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.50 फीसदी ब्याज कमा सकते हैं। डीसीबी बैंक की नई सावधि जमा ब्याज दरें 10 मार्च, 2023 से लागु हो चुकी है। उनके लिए निवेश करने का सुनहरा मौका है।

इंडसइंड बैंक भी दे रहा 8.25% का ब्याज

वरिष्ठ नागरिक इंडसइंड बैंक में एक साल और छह महीने से दो साल और नौ महीने की सावधि जमा पर 8.25% आय प्राप्त कर सकते हैं। इंडसइंड बैंक की नई ब्याज दरें 22 मार्च, 2023 से प्रभावी हो चुकी है। इसलिए इंडसइंड बैंक में भी आप छोटी अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

IDFC फर्स्ट बैंक 8.25% ब्याज और RBL बैंक की FD पर भी अच्छा ब्याज

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 18 महीने से लेकर 3 साल (549 दिन से 3 साल) तक की अवधि के साथ सावधि जमा (एफडी) पर 8.25% ब्याज प्रदान करता है। बैंक की ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि पर लागू होती हैं। आरबीएल बैंक वर्तमान में 15 महीने और 1 दिन से लेकर 725 दिनों से कम की सावधि जमा पर 8.30% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की ब्याज दरें 1 फरवरी 2023 से प्रभावी हो चुकी है। इसलिए इनमे भी छोटी अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर निवेश करने का सुनहरा मौका है।

एक्सिस बैंक और बंधन बैंक भी पीछे नहीं है।

एक्सिस बैंक 2 साल से लेकर 30 महीने से कम की सावधि जमा पर 8.01% ब्याज देता है। एक्सिस बैंक की ऊंची ब्याज दरें 4 अप्रैल, 2023 से प्रभावी होंगी। वहीं, बंधन बैंक 600 दिन की सावधि जमा (1 साल, 7 महीने और 20 दिन की एफडी) पर 8.50 फीसदी ब्याज दे रहा है।

Leave a Comment