Best Investment Tips: हर दिन बचाएं इतने पैसे, 5 साल में खरीदें 10 लाख की SUV; ये है कैलकुलेशन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Best Investment Tips: कमाई के साथ बचत भी बहुत जरूरी है। भले ही आपकी आय अधिक न हो, आप बहुत कम समय में एक मजबूत बैंक बैलेंस बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बचत को सही जगह निवेश करना होगा। आपको अपनी बचत पर बंपर रिटर्न मिल सकता है। अगर आप अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में SIP एक अच्छा विकल्प है।

इससे नियमित निवेश से आप लंबी अवधि के लिए पर्याप्त धन जमा कर सकते हैं। SIP में निवेश करने के लिए आप छोटी राशि से शुरुआत कर सकते हैं। आप रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं। SIP को लेकर पिछले कुछ समय से निवेशकों में काफी उत्साह है।

आज हम आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप महज 5 साल में 12 लाख रुपये का अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं। SIP में कंपाउंडिंग से काफी फायदा मिलता है। अगर आप लंबी अवधि के लिए एसआईपी में निवेश करते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

10 लाख के लिए करना होगा ये

अगर आप 10 लाख रुपये का फंड जमा करना चाहते हैं, तो आपको प्रति दिन 400 रुपये बचाने की जरूरत है। ऐसा आपको 5 साल तक करना है। अगर आप रोजाना 400 रुपये बचाते हैं तो आप एक महीने में करीब 12 हजार रुपये बचा लेंगे।

मान लें कि आपको SIP पर लगभग 15% वार्षिक रिटर्न मिलता है, यदि आप अगले 5 वर्षों के लिए प्रति माह 12k का SIP रखते हैं, तो आप लगभग 10 लाख रुपये के फंड के साथ समाप्त हो जाएंगे। कई फंड ऐसे हैं जिन्होंने 15 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है.

अगर आप 25 साल की उम्र से एसआईपी में निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 30 साल की उम्र तक 10 से 12 लाख रुपये आसानी से जमा कर सकते हैं। SIP निवेश का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, वापसी की कोई गारंटी नहीं है और इसमें जोखिम शामिल है।

Leave a Comment