लो जी – मौज हो गई, किसानो का 50000 तक का कर्जा माफ़, गिरवी रखी जमीन वापस किसानो के नाम

Written by Chirag Yadav

Published on:

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana List Update : राजस्थान के किसानो का हाल फिलहाल काफी ख़राब चल रहा है। एक तो बारिश के कारण उनकी पूरी फसल खराब (damaged due to rain) हो गई और दूसरा जो उन्होंने अपनी फसलों के लिए ऋण लिया था उसकी भरपाई नहीं कर पा रहे है। ऐसे में प्रदेश की कांग्रेस सरकार (Congress government) की तरफ से किसानो के सर से कर्जे का बोझ काम करने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से किसान कर्ज माफ़ी (Kisan Karj Mafi Yojana List) की नई सूचि जारी कर दी है। इस सूची मे उन किसानो के नाम हैं जिन्होंने कर्ज माफ़ी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana List) के तहत अपना आवेदन किया था।

जमीन वापस किसानो के नाम

प्रदेश में बहुत से किसान ऐसे भी हैं जो कर्ज के बोझ तले दबे हुए है और आहूत से किसान तो आत्महत्या जैसा भयानक कदम भी उठा लेते है। ऐसे में अब प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों का कर्जा माफ़ (Kisan Karj Mafi Yojana List) करने के बाद किसानो की 200000 तक की जमीन जो ऋण के वक्त बैंकों के पास गिरवी राखी गई थी वो अब वापस से किसानो के नाम हो जायेगा। इसके अलावा कर्जे के कारण किसानो को सहकारी समितियों से खाद बीज (fertilizers and seeds) भी नहीं मिल रहा था वो भी अब मिलना शुरू हो जायेगा। किसान कर्ज माफ़ी की नई सूचि देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। राजस्थान ऋण माफ़ी योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखना है इसके बारे में आगे बताया गया है।

किसान कर्ज माफ़ी योजना सूचि – Kisan Karj Mafi Yojana List

राजस्थान सरकार के किसान कर्ज माफ़ी (Kisan Karj Mafi Yojana List) के आधिकारिक पोर्टल पर सूचि उपलब्ध करवा दी गई है। किसानोंको सूचि चेक करने के लिए कहीं पर भी जाने की जरुरत नहीं है। किसान इस सूचि को अपने फ़ोन पर ही बहुत आसानी से चेक कर सकते है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा इस किसान कर्ज माफ़ी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana List) के तहत छोटे किसानो को शामिल किया गया है। छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे काम भूमि है उनको ही किसान कर्ज माफ़ी की सूचि में डाला गया है।

50000 तक का कर्जा (loan) माफ़

राजस्थान सरकार के द्वारा सभी छोटे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे काम कृषि भूमि है उनके 200000 तक के कर्जे को माफ़ कर दिया है। आपको याद होगा की राजस्थान की पिछली सरकार ने भी किसानों का 50000 तक का कर्जा (loan) माफ़ किया था। और अब वर्तमान सरकार भी किसानो का 2 लाख तक का कर्जा माफ़ कर रही है। आने वाले समय में इलेक्शन भी होने वाले है तो वैसे भी अब सरकार की तरफ से नई नई योजनाएं किसानो और प्रदेश के गरीब लोगों के लिए देखने को मिलेंगी।

राजस्थान सरकार के किसान कर्ज माफ़ी (Kisan Karj Mafi Yojana List) की सूचि चेक करने के लिए आप यहां पर आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करें। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करने भी पहुँच सकते हैं। यहां इस पर क्लिक करें