Krishi Ashirwad Yojana – बड़ी खबर! पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 6000 रुपये की जगह 11000 रुपये मिलेंगे

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Krishi Ashirwad Yojana – सरकार ने कृषक समुदाय के कल्याण के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना उनमें से एक है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है लेकिन यह राशि उनके लिए पर्याप्त नहीं है।

अच्छी खबर यह है कि कई राज्य सरकारें पीएम किसान लाभार्थियों के लिए दोहरे लाभ वाली योजनाएं लेकर आई हैं, यानी किसान पीएम किसान के अलावा अपने राज्य की विशेष योजना का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirwad Yojana) क्या है?

झारखंड में 5 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को खरीफ सीजन शुरू होने से पहले प्रति एकड़ 5,000 रुपये का अनुदान दिया जाता है। यदि किसान आर्थिक मदद चाहते हैं, तो वे 5 एकड़ तक भूमि के लिए 25,000 रुपये तक के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो किसान पहले से ही पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं, वे मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirwad Yojana) का लाभ उठा सकते हैं। इस तरह एक साल में कुल 11 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा। लेकिन, इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ सीमाएं लगाई हैं।

कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirwad Yojana) आवेदन पात्रता

  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirwad Yojana) से झारखंड के 22 लाख 47 हजार किसानों को मदद मिलेगी।
  • यह योजना केवल झारखंड के छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है।
  • 5 एकड़ या उससे कम भूमि वाले किसान पात्र होंगे।

आवेदन कैसे करें?

झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Krishi Ashirwad Yojana) के लिए आवेदन मांगे हैं। यदि आप रुचि रखते हैं तो झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Comment