LIC New Policy: 150 रूपए का रोजाना निवेश, 25 की उम्र में गारंटेड लखपति होगा आपका बच्चा, देखिये पूरा प्लान

Written by Chirag Yadav

Published on:

LIC Jivan Tarun Policy: भारत में आजकल निवेश के कई अवसर उपलब्ध हैं। हालांकि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा डाकघर योजनाओं और जीवन बीमा निगमों में निवेश करना पसंद करता है। देश के सबसे बड़े और सबसे पुराने बीमा प्रदाता एलआईसी के देश भर में लाखों ग्राहक हैं।

एलआईसी देश के हर क्षेत्र के लिए स्कीमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। कई स्कीम विशेष रूप से बच्चोंके लिए बनाई गई हैं। आइए इस आर्टिकल में हम एक ऐसे बीमा के बारे में बात करते हैं जिसे आप अपने बच्चे की शिक्षा की टेंशन को दूर करने के लिए खरीद सकते हैं। इसे एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी (LIC Jivan Tarun Policy) के नाम से जाना जाता है।

एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी वास्तव में क्या है?

एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी (LIC Jivan Tarun Policy) एक प्रतिबंधित प्रीमियम भुगतान योजना है। बच्चों के लिए यह एलआईसी मनी-बैक योजना सुरक्षा और वित्तीय लाभों का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। एलआईसी जीवन तरुण योजना विशेष रूप से बच्चों के लिए उनकी बढ़ती वित्तीय और शैक्षिक मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई थी।

जीवन तरुण की एलआईसी पात्रता

एलआईसी जीवन तरुण पॉलिसी (LIC Jivan Tarun Policy) में निवेश करने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम तीन महीने और बारह वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के तहत पूरा निवेश तब तक किया जाता है जब तक कि बच्चा 20 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता। उसके बाद पांच साल बिना किसी निवेश के होते हैं। जब युवा 25 वर्ष की आयु तक पहुंचता है, तो वह पूरी राशि का दावा कर सकेगा। इससे बच्चे के कॉलेज और शादी के खर्च से जुड़ा तनाव दूर होता है।

न्यूनतम गारंटीकृत राशि क्या है?

यदि आप इस पॉलिसी में 75,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो निस्संदेह आपको पॉलिसी की न्यूनतम राशि का वादा किया जाएगा। हालांकि, समग्र राशि के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। यह योजना आपको मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देती है।

परिपक्वता पर कितना भुगतान किया जाएगा?

यदि यह कवरेज 12 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए खरीदा जाता है और प्रति दिन 150 रुपये का थोड़ा भुगतान किया जाता है, तो वार्षिक प्रीमियम 54,000 रुपये के करीब होगा। इस तरह आठ साल की अवधि में 4.32 लाख रुपये जमा होंगे। इसके लिए 2.47 लाख रुपये का बोनस प्रदान किया जाएगा। यानी 25 साल की उम्र तक युवा करीब 7 लाख रुपए जमा कर चुका होगा।

Leave a Comment