LIC New Scheme – एलआईसी कर रही है नोटों की बरसात, घर बैठे मिलेंगे 8 लाख, यहां देखें पूरी डिटेल

Written by Chirag Yadav

Updated on:

LIC New Scheme – लोगों का दिल जीतने की कोशिश में अब देश भर में कई सरकारी परियोजनाएं चल रही हैं। अगर आपके पास कोई काम नहीं है और पैसा कमाना चाहते हैं तो आप किसी सरकारी योजना में हिस्सा ले सकते हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन हम यहां आपको जिस स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं उस स्कीम का आपने फायदा नहीं उठाया तो आपको पछताना ही होगा।

देश की सबसे बड़ी संस्थाओं में से एक एलआईसी (LIC) के पास ऐसे कई स्कीम्स हैं जो लोगों के लिए वरदान साबित होते हैं और जिनका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं। सरकार की इस पहल को आधारशिला स्कीम के नाम से जाना जाता है और इसमें शामिल होने पर आपको एकमुश्त इतना पैसा मिलेगा कि आप गिनती करते-करते थक जाएंगे और इसको समझना भी आपके लिए बेहद जरूरी है। नतीजतन, यह महत्वपूर्ण है कि आप योजना में शामिल होने से पहले कुछ सावधानी बरतें और कुछ जरुरी बातें जो इस स्कीम से जुडी हैं उन पर भी एकबार ध्यान जरूर दें।

इस पालिसी से जुडी कुछ जरुरी बातें

एलआईसी आधारशिला पॉलिसी (LIC Aadharshila Policy) की धाकड़ योजना लोगों के दिलो-दिमाग को फायदा पहुंचाने का काम कर रही है। सरकार ने महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की है, जिसका आप पूरा फायदा उठा सकती हैं। इस योजना में महिला की आयु 8 से 55 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं। इससे महिलाओं को भरपूर लाभ मिलेगा। आप 75,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का बीमा (Insurance) खरीद सकते हैं।

आप त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर कार्यक्रम में निवेश करके अपने लक्ष्य को साकार कर सकते हैं। आप कम से कम 10 साल और 20 साल तक के लिए निवेश की योजना बना सकते हैं।

ऐसे मिलेगा पॉलिसी का बंपर बेनिफिट्स।

एलआईसी (LIC) की बड़ी योजना आधारशिला योजना से लाभान्वित होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण विचार किए जाने चाहिए। जब आप 30 साल के हों तब योजना बनाना शुरू करें। यदि आप प्रत्येक दिन 58 रुपये बचाते हैं, तो आपको एक वर्ष के दौरान एलआईसी आधार शिला योजना में 21,918 रुपये का निवेश करना होगा। इसके विपरीत, आपको 20 साल की अवधि में 4,29,392 रुपये का निवेश करना होगा। स्कीम का मैच्योरिटी प्रॉफिट 7,94,000 रुपए मुफ्त है। यह सुरक्षा और वित्तीय बचत दोनों प्रदान करता है। बीमाधारक और उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Leave a Comment