Loan without CIBIL Score – सिबिल स्कोर ख़राब हो तो भी तुरंत पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें, देखिये पूरा प्रोसेस

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Loan without CIBIL Score – व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय, आपका CIBIL स्कोर सबसे पहले उन चीजों में से एक है, जिसे ऋणदाता (Lender) देखता है। यह जानकारी बैंकों और ऋण देने वाली संस्थाओं (Lending Institution) को ऋण के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की साख और पुनर्भुगतान क्षमता का मूल्यांकन करने में मदद करती है। तो, क्या इसका मतलब यह है कि जिन लोगों का CIBIL स्कोर (Cibil Score) अधिक है, वे ही लोन के लिए पात्र हैं? नहीं, कम स्कोर या कोई CIBIL स्कोर (Cibil Score) न होने के बावजूद आप किसी भी संस्था से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

आइए कुछ ऐसे तरीकों पर नज़र डालते हैं जिनके द्वारा आप सिबिल स्कोर के बिना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/post-office-guaranteed-income-scheme/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]डाकघर में गजब की स्‍कीम, मिलेंगे 5 साल में ब्याज से 12.30 लाख, आज ही करें निवेश[/button]

संपार्श्विक आधारित ऋण के लिए ऑप्शन

आमतौर पर, व्यक्तिगत ऋण संपार्श्विक-मुक्त (Collateral Free) होते हैं और सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह केवल तभी लागू होता है जब आपके पास उच्च क्रेडिट स्कोर (Credit Score) हो। दूसरी ओर, यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है या नहीं है तो आपको व्यक्तिगत ऋण पर सुरक्षा की पेशकश करनी होगी। आप अपनी किसी भी मूल्यवान संपत्ति को ऋण पर संपार्श्विक के रूप में गिरवी रख सकते हैं। ऐसा करने से आपके लिए अपनी पसंद के ऋणदाता से ऋण (Loan) प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/sbi-offer/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]SBI दे रहा है 60 हजार रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका, बेरोजगारों के लिए अच्छा मौका, जल्दी से लाभ उठाये[/button]

अपनी साख साबित करें

एक ऋण आवेदन को स्वीकृत करने के लिए ऋणदाता हमेशा एक क्रेडिट योग्य उधारकर्ता की तलाश करता है। यदि आपके पास आय का एक स्थिर स्रोत है तो आप आसानी से किसी भी ऋणदाता (Lender) से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। भले ही आपका क्रेडिट स्कोर कम हो या कोई क्रेडिट स्कोर (Credit Score) न हो, आप अपनी आय के प्रमाण के रूप में अपनी वेतन पर्ची (Salary Slip) या बैंक विवरण (Bank Detail) प्रदर्शित करते हैं। यह उधारदाताओं को समय पर ऋण राशि (Loan Amount) चुकाने की आपकी क्षमता के बारे में आश्वस्त करने में मदद करेगा।

ऋण के लिए एक गारंटर जरूर रखें

सह-आवेदक या गारंटर के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने से आपके ऋण स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि, सुनिश्चित करें कि गारंटर की स्थिर आय है और यदि आपका सह-आवेदक परिवार का सदस्य है तो उन्हें व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) लेने के आपके इरादे के बारे में पहले ही सूचित कर दिया जाना चाहिए। सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, सह-आवेदक को केवाईसी प्रक्रिया (KYC Process) को पूरा करना होगा। ऋणदाता (Lender) तब बैंक विवरण (Bank Detail) और क्रेडिट इतिहास (Credit History) के माध्यम से एक चेक चलाएंगे और यदि सह-आवेदक मानदंडों को पूरा करते हैं तो आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत करने की संभावना है।

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/post-office-new-small-savings-schemes/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]1.59 लाख डाकघरों में शुरू हुई ये नई स्‍कीम, मिलेगा 7.5% चक्रवृद्धि ब्‍याज, निवेश की जानकारी यहां देखें[/button]

हमेशा कम ऋण राशि के लिए आवेदन करें

यदि आपका सिबिल स्कोर कम (Low Sibil Score) है तो बेहतर है कि अधिक ऋण राशि के लिए आवेदन करने से बचें, क्योंकि हो सकता है कि ऋणदाता (Lender) आपके ऋण को स्वीकृत करने के लिए तैयार न हो क्योंकि वे आपकी साख पर संदेह कर सकते हैं। इसलिए, कम व्यक्तिगत ऋण राशि (Low Amount Loan) के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऋण पर लगने वाली ब्याज दरें कम होंगी। इससे अंततः आपके ऋण स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाएगी।

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/sbi-diary-farming-loan/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]SBI बैंक दे रहा है डेयरी फार्मिंग के लिए 40 लाख तक का लोन, आज ही लाभ उठाये[/button]

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर एनए या एनएच के लिए अपने ऋणदाता से अनुरोध करें

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) पर हिस्ट्री नॉट अवेलेबल (एनए) या नो हिस्ट्री (एनएच) पिछले 36 महीनों में किसी भी पिछली क्रेडिट गतिविधि और क्रेडिट की अनुपस्थिति को दर्शाता है। ऐसे मामलों में, आप अपनी ऋण निष्क्रियता के संबंध में अपने ऋणदाता (Lender) से चर्चा कर सकते हैं। ऋणदाता आपकी स्थिति को ध्यान में रखेगा और संभावना है कि आपको थोड़ी अधिक ब्याज दर पर व्यक्तिगत ऋण की पेशकश की जाएगी।

Leave a Comment