MP Kisan Karj Mafi Latest April List: किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत नई लिस्ट जारी, फटाफट देखें अपना नाम

Written by Chirag Yadav

Updated on:

MP Kisan Karj Mafi New April List : जैसा की सभी राज्यों में मिसन कर्ज माफ़ी की योजना चल रही है उसी प्रकार से मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार ने भी जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना के द्वारा लाभ लेने वाले किसानो की सूचि जो की जिला के हिसाब से जारी की गई है, को अपने आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दी है। मध्यप्रदेश के सभी किसान भाई किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) की जारी की गई सूचि को इस पोर्टल पर जाकर देख भी सकते है और उसको पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश राज्य की मौजूदा कमलनाथ सरकार की ये पहल प्रदेश के किसानो के लिए खुसी से काम नहीं है। सभी किसान भाई सूचि में अब अपना नाम चेक कर सकते है। यहाँ किसान योजना डॉट ओरआरजी पर ही हम आपको दूसरे राज्यों की सूचि के लिए भी जल्दी ही सूचना उपलब्ध करवाएंगे।

MP Kisan Karj Mafi New April List

मध्य प्रदेश राज्य ( Madhya Pradesh ) के 51 जिलों में रहने वाले सभी किसान भाई जो किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के लाभार्थी है वे सभी अब अपना नाम इस सूचि में देख सकते है। सूचि कैसे चेक करनि है इसकी जानकारी आगे ऐसी आर्टिकल में बताई गई है और आधिकारिक पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी गई है।

55 लाख किसानो को करेगी कवर

किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) राज्य में रहने वाले लगभग 55 लाख छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज को माफ़ करके उनको लाभ प्रदान करेगी। पहले इस योजना का नाम मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) मुख्यमंत्री फसल ऋण ( Crop Loan ) माफी योजना हुआ करता था लेकिन अब बदलकर इसका नाम जय किसान फसल ऋण माफी योजना कर दिया गया है। इस जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना के तहत सहकारी, राष्ट्रीयकृत या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से अपनी फसलों के लिए ऋण लेने वाले सभी किसानो का ऋण माफ़ किया जाना है। इस योजना के तहत केवल मध्यप्रदेश के निवासी किसानो को लाभ दिया जायेगा।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना (Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत 2 लाख तक का ऋण माफ़ किया जाता है। आपको बता दें की इसके लिए मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) कैबिनेट ने पहले ही 5 जनवरी 2019 को अपनी मंजूरी दे दी थी। मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) 2022 संशोधित कट-ऑफ तिथि 12 दिसंबर 2018 (जो की पहले 31 मार्च 2018 तक थी) तक प्रदेश के किसानो द्वारा लिए गए बैंक ऋणों को माफ कर देगी।

इस योजना के तहत कर्ज माफ़ी पर राज्य के खजाने पर लगभग 55 हजार करोड़ का अतिरक्त भार बढ़ेगा। मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना (Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana) के लीये फॉर्म पहले भी भरे जा चुके है और इसका लाभ 22 फरवरी 2019 से मिलना शुरू हो गया था।

Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

जिन भी किसानो ने ऋण माफ़ी योजना के लिए आवेदन किया था अब वे सूचि में अपना नाम चेक कर सकते है। मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना (Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana) के तहत कर्ज माफ़ी की सूचि प्रदेश सरकार ने इसके आधिकारिक पोर्टल mpkrishi.mp.gov.in पर जारी की है जहाँ से सभी किसान लिस्ट को डाउनलोड करके अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से जय किसान फसल ऋण ( Crop Loan ) माफी योजना की शुरुआत राज्य के उन किसानो के लिए की गई है जिन्होंने अपनी फसलों के लिए राष्ट्रीयकृत और सरकारी बैंकों से कम समय के लिए ऋण लिया था। इस योजना के तहत 2 लाख तक का ऋण माफ़ किया जा रहा है। इसके लिए कुछ शर्तें भी सरकार द्वारा लगाई गई है जिनको आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते है। फ़िलहाल इस योजना के तहत जितने भी किसान लाभार्थी हैं उन सभी की सूचि सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है।

Leave a Comment