Pan-Aadhaar Link – पैन कार्ड धारकों पर गिरी गाज, सरकार का रुख साफ़, भरना होगा जुर्माना

Written by Chirag Yadav

Published on:

Pan-Aadhaar Link: पैन कार्ड (Pan Card) हमारी जिंदगी का एक बहुत ही जरुरी दस्तावेज है जिसके बिना हमारे बहुत से कार्य पूर्ण नहीं हो सकते। पैन कार्ड की मदद से ही हमारे सभी तरफ के वित्तीय लेनदेन पुरे होते हैं और इसके सहारे ही सर साल भरे जाने वाला इनकम टेक्स भी भरा जाता है। लेकिन सरकार की तरफ से पैन कार्ड को लेकर फिर से एक बड़ा अपडेट निकलकर आ रहा है।

अभी न्य अपडेट भारतीय कर विभाग यानि इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Return) की तरफ से एक ट्वीट के जरिये दिया गया है। ये अपडेट सबको चौंका देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इनकम तेज़ की तरफ से कहा गया है की अभी भी जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक (Aadhar Card Pan Card Link) नहीं करवाया है तो अभी करवा लें। क्योंकि आगे चलकर बहुत साड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इससे यहीं अंदाजा लगाया जा सकता है की आगे भविष्य में इनकम तेज़ विभाग की तरफ से और भी सख्त कदम उठाये जा सकते हैं।

नहीं कर पाएंगे बैंकिंग का इस्तेमाल

जैसा की आपको पता होगा की पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक (Aadhar Card Pan Card Link) करने की आखिरी तारीख 31 मार्च राखी गई थी जो की अब आगे बढ़ा दी गई है। अब आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून कर दी गई है। लेकिन फिर भी इससे पहले ही सभी को अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड आपस में लिंक करवा लेना चाहिए। इसके बाद आपका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जायेगा और साथ में आप बैंकों के माध्यम से कोई भी लेने दें नहीं कर पाएंगे।

जुर्माना राशि बढ़ाई जा सकती है

शुरुआत में सरकार की तरफ से आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की जुर्माना राशि 500 रूपए राखी गई थी। अब नए अपडेट के मुताबित आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक (Aadhar Card Pan Card Link) करने की जुर्माना राशि 1000 रूपए कर दी गई है और इसको आगे और भी बढ़ाया जा सकता है।

इससे पहले 31 मार्च तक ये साडी प्रक्रिया बिलकुल फ्री में हो रही थी लेकिन सरकार की तरफ से ये जुर्माना राशि लगाई गई है। हालाँकि 1 अप्रैल 2022 से ये राशि 500 रुपय की गई थी। लेकिन अब सरकार का रुख इस ट्वीट के बाद साफ है की अगर आपने 30 जून तक अपना आधार कार्ड अपने पैन कार्ड से लिंक (Aadhar Card Pan Card Link) नहीं करवाया तो आपको आगे चलकर भरी जुर्माने के साथ में और भी अतिरक्त परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment