PAN Aadhaar Link New Update – फिर ये आया बड़ा बयान, Aadhaar से PAN लिंक नहीं कराने पर बंद हो जाएंगी ये सेवाएं

Written by Chirag Yadav

Updated on:

PAN Aadhaar Link New Update – पिछले काफी समय से पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने को लेकर बहुत जोर दियाजा रहा है। इसके लिए आयकर विभाग की तरफ से समय सिमा भी निर्धारित की जा रही है और साथ में अब तो जुर्माने का प्रावधान भी कार्ड दिया गया है। esse पहले पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने की तारीख 31 मार्च 2022 निर्धारित की गई थी जो की इस तारीख तक आधार से पैन कार्ड लिंक (PAN Aadhaar Link) करवाना बिलकुल फ्री था।

लेकिन इसके बाद 1 अप्रैल 2022 तक तारीख बढ़ा दी गई थी और इस तारीख तक आधार से पैन कार्ड लिंक करवाने के लिए 500 रुपये जुर्माना रखा गया था। इसके बाद इस जुर्माने की रकम जुलाई महीने में बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गई थी। अब पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक (PAN Aadhaar Link) कराने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को बड़ा अपडेट दिया है।

पैन कार्ड हो जायेगा निष्क्रिय

PAN Aadhaar Link New Update -अब सरकार की तरफ से फिर से बड़ा बयान आ रह है कि अब जो तारीख दी गई है उसको आगे नहीं बढ़ाया जायेगा और इस तारीख तक जिन्होंने भी अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक (PAN Aadhaar Link) नहीं करवाया तो पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जायेग।

पैन कार्ड को लेकर नया आदेश यहां क्लिक करके देखें

सरकार की तरफ से कहा गया है की अब लिंक करवाने के लिए बहुत समय दिया जा चूका है और अब शख्त कदम नहीं उठाने पर ऐसा करना जरुरी हो जाता है। जिन्होंने अब भी अगर अपने पैन कार्ड को अपने आधार से लिंक (PAN Aadhaar Link) नहीं करवाया है तो जुर्माने की राशि भरकर अभी भी इसको लिंक करवा सकते है। अगर इसकी समय सिमा किसी कारण से आगे और बधाई गई तो जुर्माने की राशि में भी बढ़ौतरी की जाएगी।

तारीख को नहीं बढ़ाया जायेगा आगे

PAN Aadhaar Link New Update – वित्त मंत्रालय की तरफ से 28 मार्च को एक बयान आया था और उस बयान में कहा गया था की टीडीएस और टीसीएस से जुड़ी परेशानियों से आगे चलकर बचने के लिए हर व्यक्ति को अपना आधार पैन कार्ड से लिंक (PAN Aadhaar Link) करवा लेना चाहिए। अगर लोगों ने समय सिमा के अंदर अगर ऐसा नहीं किया तो अब उनका पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जायेगा और उन्हें टीडीएस और टीसीएस का क्लेम हासिल करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

55 लाख किसानो का कर्जा माफ़, नई लिस्ट यहां क्लिक करके देखें

सरकार की तरफ से जारी बयान में सीधे तौर पर कहा गया है कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत जिन लोगों ने 1 जुलाई, 2017 की तारीख तक अपना पैनकार्ड बनवाया था और उनके पास आधार कार्ड भी है, वे हर हाल में 30 मई 2023 तक अपना आधार और पैन कार्ड को लिंक (PAN Aadhaar Link) करवा लें। वैसे अभी आधार से पैन को लिंक (PAN Aadhaar Link) करने की समय सीमा 30 जून से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

जो लोग इस इन्तजार में है की शायद समय सिमा को और आगे भी बढ़ाया जा सकता है उनको ये पता होना चाहिए की अभी भी समय है और समय रहते उनको अपना ये काम करवा लेना चाहिए। अब ऐसे में इन लोगों ने अब तक आधार से पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया, उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। PAN Aadhaar Link New Update

Leave a Comment