पशुपालन करने वालो के लिए अच्छी खबर : पशु लोन पर बढ़ाई सब्सिडी, , भैंस पर मिलेगी 95000 रू, गाय पर 90000 रु सब्सिडी

Written by Chirag Yadav

Published on:

जिस तरीके से किसानो को KCC की तरफ लोन की सुविधा दी जाती है उसी प्रकार से पशुपालन के लिए भी Pashu Kisan Credit Card के तहत लोन की सुविधा दी जाती है। सरकार की तरफ से किसानो को आय को बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम को लांच किया गया है इसके तहत पशुपालन में बकरी भेड़ पालन, गाय भैंस पालन के लिए सरकार की तरफ से लोन की सुविधा प्रदान की जाती है।

इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन की सुविधा दी जाती है। इसमें पशुपालक को केंद्र सरकार की तरफ से और राज्य सरकार की तरफ लोन दिया जाता है। पशु पालन में मिलने वाले इस लोन की सुविधा में किसान को ऋण पर ब्याज भी बहुत ही कम देना होता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन कैसे ले सकते है

केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सरकार के साथ मिलकर पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को चलाया गया था इस योजना के तहत किसान को पशुपालन के लिए Pashu Kisan Credit Card में एक लाख 60 हजार रु तक का लोन दिया जाता है और इस पर उनको ब्याज 7 प्रतिशत का देना होता है

लेकिन ये स्कीम केंद्र और राज्य सरकार की है तो इसमें किसान को Pashu Kisan Credit Card के तहत ब्याज में छूट मिल जाती है और किसान को ब्याज मुक्त लोन की सुविधा मिल जाती है Pashu Kisan Credit Card को किसान बैंक में डेबिट कार्ड की तरह से भी इस्तेमाल कर सकते है।

Pashu Kisan Credit Card के तहत कितने लोन प्रति पशु जारी होता है

सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना के तहत किसान को भैंस के लिए 60,249 रु की राशि और गाय के लिए 40,783 रु की राशि जारी की जाती है। इसके आलावा पशुपालन में सरकार की तरफ से Pashu Kisan Credit Card में भेड़ और बकरी पालन के लिए 4000 हजार रूपये का लोन दिया जाता है। सूअर पालन में सरकार की तरफ से Pashu Kisan Credit Card के तहत 16327 रु का लोन दिया जाता है। वही पर यदि कोई व्यक्ति पोल्ट्री फार्मिंग के लिए लोन लेते है तो इसके लिए 720 रु प्रति मुर्गी लोन दिया जाता है।

लोन का भुगतान किस प्रकार होता है

सरकार की तरफ से Pashu Kisan Credit Card पर पशुपालन के लिए एक निश्चित अवधि के लिए लोन दिया जाता है। और इस लोन को चुकता करने के बाद आप अगली बार लोन ले सकते है।

Pashu Kisan Credit Card के तहत लोन पर केंद्र सरकार की तरफ से 3 प्रतिशत की सब्सिडी देती है और राज्य सरकार की तरफ से 4 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करती है इससे पशुपालक को ये लोन ब्याज मुक्त मिल जाता है।

[feed url=”https://jobs.kisanyojana.org/category/latest-news/” number=”10″]

Pashu Kisan Credit Card में लोन के प्रकार

सरकार की तरफ से जारी इस योजना के तहत पशुपालन में निम्नलिखित प्रकार का लोन दिया जाता है इसकी लिस्ट निचे दी गई है

  • डेयरी फार्मिंग
  • पोल्ट्री फार्मिंग
  • मधुमखी पालन
  • डेयरी प्रोडक्ट

Pashu Kisan Credit Card के तहत लोन लेने के लिए जरुरी शर्ते

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए कुछ शर्ते है जो आवेदन करने वाले को पूर्ण करनी होती है

  • आवेदनकर्ता भारत का निवासी होना चाहिए
  • बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए
  • लोन के लिए पशु का हेल्थ कार्ड होना जरुरी है
  • आधार कार्ड , पैन कार्ड, निवास प्रमाण , फोटो , फ़ोन नंबर होने जरुरी है

Leave a Comment