PM Awas Yojana: सभी को मिलेगा अपना घर, नई जारी हुई लिस्ट, फटाफट ऐसे चेक करें अपना नाम

Written by Chirag Yadav

Updated on:

PM Awas Yojana: भारत की केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों के लिए बहुत साड़ी योजनाए चलाती है। ऐसी ही योजना है प्रधानमंत्री आवास योजना। इस योजना का मुख्य उद्देशय देश के सभी गरीब परिवारों को अपना घर मुहैया करवाना है। इस योजना के लिए हर साल सरकार की तरफ से बजट भी बनाकर जारी किया जाता है। और उसके अनुसार गावं और कस्बों में रहने वाले गरीब परिवारों को अपना घर बनाने के लिए अनुदान भी दिए जाते है।

इस योजना के तहत पुरे के लाभार्थी लाभ ले रहे है। सरकार ने अभी हाल ही में पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Gramin Awas Yojana List) की लिस्ट जारी की है। लिस्ट जारी होने के बाद देश देश के उन परिवारों में खुशी का माहौल है जो इन्तजार कर रहे है की उनको भी अपना घर बनाने के लिए अनुदान मिलेगा। लेकिन इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ नियम और शर्तें बनाई गई है और उन्ही नियम और शर्तों के अनुसार ही सरकार की तरफ से पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Gramin Awas Yojana List) के तहत घर बनाने के लिए फंड जारी किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में आगे विस्तार से बताने वाले है।

पीएम ग्रामीण आवाज योजना लिस्ट (PM Awas Yojana)

सरकार द्वारा पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Gramin Awas Yojana List) की लिस्ट को अपने आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दिया है। आपको बता दें की इस लिस्ट के जारी होने से पहले सरकार ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की लिस्ट भी जारी की थी। इसके अनुसार घर की मरम्मत, नया घर खरीदने आदि के लिए सरकारी मदद मुहैया करवाई जाती है।

जारी लिस्ट में आप सभीचक्क कर सकते है की अभी हाल ही में सरकार ने कितने लोगों को अपना घर बनाने के लिए अनुदान जारी किया है। इस लिस्ट को अगर आप चेक करना चाहते है तो आपको पीएम आवाज योजना की लिस्ट (PM Awas Yojana List) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते है।

पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Awas Yojana) के लिए पात्रता नियम

  • जो भी लोग इस योजन का लाभ उठाना चाहते है उनको आवेदन करना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता किसी भी धर्म का हो सकता है
  • यह योजना केवल आर्थिकरूप से गरीब परिवारों के लिए ही संचालित की जा रही है

पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Awas Yojana) के लिए दस्तावेज

पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए सरकार कुछ दस्तावेजों का निरिक्षण करती है। इसलिए पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Gramin Awas Yojana) के लिए निम्लिखित दस्तावेजों की जरुरत होती है।

  • आवेदनकर्ता का मोबाइल फ़ोन नंबर
  • आवेदनकर्ता का आधारकार्ड नंबर
  • आवेदनकर्ता का परमानेंट एड्रेस प्रूफ
  • आवेदनकर्ता का आय प्रमाणपत्र
  • आवेदनकर्ता का बैंक पासबुक
  • आवेदनकर्ता का नवीन फोटो

ये वो सभी डॉक्यूमेंट है जिनके जरिये आप लोग पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन कर सकते है और अपने लिए एक पक्का घर बना सकते है। और अधिक जानकारी के लिए आप पीएम ग्रामीण आवाज योजना (PM Awas Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते है।

Leave a Comment