PM Kisan 14th Installment: पीएम किसान योजना का पैसा इस दिन आएगा खाते में, मिलेंगे अबकी बार 4 हजार, देखिये पूरी खबर

Written by Chirag Yadav

Published on:

PM Kisan 14th Installment: सरकार देश के किसानो को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत हर साल 6000 रूपए की धनराशि देती है जिसको किसानो के खाते में दो दो हजार करके तीन किस्तों में भेजती है। सरकार के द्वारा किसानो (farmers) को अब तक कुल 13 क़िस्त दी जा चुकी है। अब देश के किसान बेसब्री से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली 14वी क़िस्त (14th installment) का इन्तजार कर रहे है।

आपको बता दें की सरकार ने 13 क़िस्त (13 installments) किसानो को जारी कर दी है लेकिन कुछ किसान ऐसे भी है जिनको 13वी क़िस्त के पैसे नहीं मिले। इसके कई कारण है जिनके कारन बहुत से किसानो (farmers) को इसका लाभ नहीं मिला। हमने पहले भी आपको एक आर्टिकल के माध्यम से बताया था की किसानो को अपने खाते की eKYC और अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिङ्क करवाना जरूरी है तभी इस योजना का लाभ मिलेगा। इसलिए जिन किसानो (farmers) को 13वी क़िस्त के पैसे नहीं मिले थे उनको अपने खाते की जाँच दोबारा करनी चाहिए।

क्या eKYC करवाना जरुरी है और कैसे मिलेंगे 4000 रूपए

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ लेने के लिए किसानो को सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया था की eKYC करवाना जरुरी है और यही वजह है की बहुत से किसानो को 13वी क़िस्त का लाभ नहीं मिल पाया। लेकिन अब अगर आपने अपनी eKYC पूर्ण करवा ली है तो आपको ये जानकर खुशी होगी की सरकार की तरफ से इस बार उनको 4000 रूपए की धनराशि भेजी जाएगी। इसमें 2000 रूपए 14th क़िस्त (14th installment) के होंगे और 2000 रूपए 13th क़िस्त के होंगे।

PM Kisan सूचि में अपना नाम कैसे चेक करें

जिन किसानो (farmers) को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ मिलता है वे सभी अपना नाम बहुत ही आसानी से लाभार्थी की सूचि में अपना नाम चेक कर सकते है। निचे इसकी प्रक्रिया बताई गई है।

सबसे पहले लाभार्थी को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसके बाद पेज के दाएं कोने में ‘beneficiary list’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद अगले पेज पर आपको अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव के ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
फिर ‘Report’ टैब पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगी।