PM Kisan 14th installment: देश के 12 करोड़ किसानों के लिए अच्छी खबर, जानिए कब मिलेगी 14वीं किस्त आपके खाते में

Written by Chirag Yadav

Published on:

PM Kisan 14th installment: पीएम-किसान योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी। पीएम-किसान की 13वीं किस्त 26 फरवरी 2023 को हुई थी। लेकिन अब देश के किसानों को 14वी क़िस्त का इन्तजार है। सभी ये जानना चाहते है की आखिर 14वी क़िस्त सरकार द्वारा कब जारी की जाएगी। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं की आखिर PM Kisan की 14th क़िस्त कब तक मिलेगी। भाइयों अगर आप अपने WhatsApp पर ख़बरें प्राप्त करना चाहते है तो हमारे WhatsApp ग्रुप को ज्वाइन जरूर करें।

13वी क़िस्त आने में हुई थी देरी

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN)की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके हर सवाल का जवाब देगा। आप सभी को पता होगा की सरकार ने 13वीं किस्त को जारी करने में बहुत देरी कर दी थी। इस वजह से देश भर में जानकार ये अनुमान लगा रहे है कि 14वीं किस्त में भी देरी हो सकती है। बहरहाल, आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN)की 14वीं किस्त कब तक आएगी।

कब तक किस्त आने का अनुमान

पीएम किसान योजना के तहत वित्त वर्ष में किसानों को 6000 रुपये, तीन अलग-अलग में किस्त दी जाती है। आमतौर पर पहली किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त और नवंबर के बीच और तीसरी दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है। इस लिहाज से पीएम-किसान की पहली किस्त अप्रैल और जुलाई 2023 के बीच जारी होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी। पीएम-किसान की 13वीं किस्त 26 फरवरी 2023 को हुई थी। पीएम किसान की वेबसाइट के अनुसार-eKYC पीएम किसान रजिस्टर्ड किसानों के लिए अनिवार्य है।

PM-KISAN पोर्टल पर ओटीपी आधारित eKYC उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। तो आप सभी को अब पता लग गया होगा की आखिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN)की 14वीं किस्त कब आयेगी।

ऐसी ही ख़बरें अपने फ़ोन पर WhatsApp के माध्यम से पढ़ने के लिए हमें WhatsApp ग्रुप में ज्वाइन जरूर करें जहां आपको हर खबर आपके मोबाइल पर रियल टाइम में पढ़ने को मिलेगी।

Leave a Comment