PM Vaya Vandana Yojana – शादीशुदा लोगों की लगी लॉटरी, अब मिलेगी हर महीने 18500 रुपये पेंशन, ये आई है शानदार स्कीम

Written by Chirag Yadav

Updated on:

PM Vaya Vandana Yojana – सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत साडी योजनाए समय समय पर लाती रहती है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में जिस योजना के बारे में हम बात करेंगे वो सब योजनाओ से अलग है। अलग इसलिए है की इस योजना में पति और पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ मिलता है। इसलिए शादीशुदा लोगों के लिए ये किसी सुनहरे मौके से काम नहीं है। इस स्किम के शुरू होने के बाद देश के लाखों लोग इसका फायदा लेने में लगे हुए हैं।

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना का नाम वय वंदना योजना है। इस योजना के जरिये शादी शुदा लोग पेंशन का फायदा उठा सकते है। इस योजना में पति और पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ दिया जाता है। लेकिन साथ में जैसे की हर योजना में सरकार की तरफ से कुछ नियम व शर्ते लगाई जाती है ठीक उसी तरफ से इस योजना में भी सरकार की तरफ से कुछ नियम लागु किये गए हैं।

कैसे करना होगा आवेदन

PM Vaya Vandana Yojana – सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में एक बार में निवेश करके आप आसानी से अच्छी खासी पेंशन का लाभ ले सकते है। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से होती है। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट पर जाना होगा क्योंकि ये योजना एलआईसी के माध्यम से संचालित हो रही है। और अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी की सखा में विजिट करनी होगी। इसमें आप पेंशन के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक किसी भी ऑप्शन का चुनाव भी कर सकते हैं।

कितना करना होता है निवेश

PM Vaya Vandana Yojana – इस योजन के तहत आप काम से काम 1000 और अधिक से अधिक 9250 रूपए पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। पहले निवेश की राशि काम थी लेकिन अब निवेश की राशि को बढाकर 15 लाख कर दिया गया है। इसमें काम से काम अगर आप डेढ़ लाख का निवेश करते हैं तो आपको हर महीने एक हजार रूपए पेंशन के रूप में मिलते है। इसके अलावा अगर आप 15 लाख रूपए निवेश करते हो तो आपको हर महीने 9250 रूपए पेंशन मिलती है। इसलिए अगर आप शादीशुदा हो तो पति और पत्नी दोनों मिलकर 15-15 लाख रुपए का निवेश करें तो आप 18,500 रुपए तक भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

18,500 रुपए पेंशन की कैलकुलेशन कैसे होगी देखिये

PM Vaya Vandana Yojana – मौजूदा समय में PMVVY में वरिष्‍ठ नागरिकों को 7.4 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज मिलता है। अगर आप इस स्‍कीम में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो 7.4 फीसदी के सालाना ब्‍याज के हिसाब से आपको कुल 1,11,000 रुपए मिलेंगे। गर आप इस रकम को 12 हिस्‍सों में बांटें तो कुल 9,250 रुपए बनेंगे। इस तरह आपको हर महीने 9,250 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। वहीं अगर पति और पत्‍नी 15-15 लाख रुपए यानी कुल 30 लाख रुपए निवेश करते हैं तो दोनों को अलग-अलग 9,250 रुपए यानी दोनों को कुल मिलाकर 18,500 रुपए पेंशन के तौर पर प्राप्‍त होंगे।

अधिक जानकारी के लिए आप सभी से निवेदन है की एक बार एलआईसी की वेबसाइट या फिर किसी नजदीकी ब्रांच में जाकर अच्छे से जानकारी हासिल करें। उसके बाद निवेश करने के बारे में सोचें क्योंकि जब तक अच्छे से जानकारी नहीं होगी तक तक आपको अपने पैसे को निवेश नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment