सरकार की नई घोषणा, सबको मिलेगा घर,ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Written by Chirag Yadav

Published on:

Pradhan Mantri Awas Yojana आवास सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो लोगों के जीने के लिए बहुत जरुरी मानी जाती है। 2015 में, सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू की, कि 2022 तक सभी के पास रहने की जगह हो। सरकार को इस महत्वपूर्ण योजना को धरातल पर उतारने में मुश्किल हो रही है।

भारत सरकार ने 2015 में प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) नामक एक सहायक आवास कार्यक्रम शुरू किया था। जिसका लक्ष्य सभी के लिए आवास को किफायती बनाना है! यह कार्यक्रम, जिसे प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) कहा जाता है, का उद्देश्य उन लोगों की मदद करना है जो गरीब हैं या कम आय वाले हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के दो भाग हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ? – What is Pradhan Mantri Awas Yojana?

Pradhan Mantri Awas Yojana एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सभी को रहने के लिए सस्ती जगह देना है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य देश के हर गरीब परिवार को अपना खुद का घर देना है। 1 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) – Housing for All की शुरुआत की गयी ! इस योजना (पीएमएवाई) के तहत, कम आय वाले लोग जो शहरों में रहते हैं, उन्हें ऐसे घर मिलेंगे जो पर्यावरण के लिए किफायती और अच्छे दोनों हों।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 – Pradhan Mantri Awas Yojana 2023

बाद में, 2016 में, ग्रामीण आबादी के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) नामक एक समान कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का लक्ष्य 2022 तक सभी को घर देना है। आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय (MoHUPA) ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की! प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना, पूर्व में इंदिरा आवास योजना।

प्रधानमंत्री आवास योजना: आवेदन कैसे करें

आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दो तरह से आवेदन कर सकते हैं। ये दोनों तरीके हमने यहाँ निचे बताएं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन – Online application for Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर आप तुरंत आवेदन (पीएम हाउसिंग स्कीम) भर सकते हैं। मांगे जा रहे लाभ के प्रकार के आधार पर भरने के लिए अलग-अलग फॉर्म हैं। फॉर्म भरने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के लाभार्थी सीधे बैंकों में जाकर बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री आवास योजना में, सब्सिडी सीधे बैंक को भेजी जाएगी, और उधारकर्ता का ऋण शेष कम हो जाएगा। (पीएमएवाई)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन – Offline application for Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर आप बिना ऑनलाइन जाए प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप राज्य द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) पर फॉर्म भर सकते हैं ! प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म 100 रुपए में भरे जा सकते हैं।

25 प्लस जीएसटी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रधान मंत्री आवास योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए न तो निजी लोगों और न ही व्यवसायों को पैसा वसूलने की अनुमति है। (Pradhan Mantri Awas Yojana)

किसे लाभ होगा: ऑनलाइन पीएम आवास योजना फॉर्म – Who Will Benefit: Online PM Awas Yojana Form

2011 सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) आवास वंचन मापदंडों का उपयोग उन लोगों को खोजने और रैंक करने के लिए किया गया था जो लाभान्वित होंगे। जिसकी ग्राम सभा पुष्टि करती है !

एसईसीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि कुछ परिवारों को आवास के लिए पर्याप्त पैसे नहीं मिल रहे थे। (Pradhan Mantri Awas Yojana)
प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) में जो लोग पात्र हुआ करते थे लेकिन अब नहीं हैं या पात्र होना बंद हो गए हैं ! ग्राम सभा उन्हें मिली सूची का उपयोग यह पता लगाने के लिए करेगी कि वे कौन हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म – Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana Online Form

2022 तक सभी को रहने के लिए जगह मिले, इसके लिए पीएम आवास योजना इंदिरा आवास योजना फिर से शुरू की गई। और प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 20 नवंबर 2016 को हुई !

प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू अपडेट 2023 – Pradhan Mantri Awas Yojana New Update 2023

इस कार्यक्रम (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत, बेघर लोगों या ग्रामीण क्षेत्रों में टूटे-फूटे घरों में रहने वाले लोगों के लिए पक्का घर बनाने में मदद के लिए पैसा दिया जाता है। इसके तहत पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सरकार 2022 तक 4 करोड़ पक्के घर बनाना चाहती है.

Leave a Comment