Post Office Best Saving Scheme Update : यहां मिल रहे है 35 लाख, सुरक्षित निवेश के साथ

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office Best Saving Scheme Update : डाक घर की एक बेहतरीन योजना है जिसका नाम है डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) और इस योजना में आप सुरक्षित निवेश के साथ साथ एक बेहतरीन मुनाफा भी कमा सकते है। ये स्कीम छोटे निवेश के साथ में आपको बिना किसी जोखिम के सुरक्षित निवेश का मौका देती है। डाक घर की डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) में आप 35 लाख तक का मुनाफा कमाई कर सकते है। कैसे क्या करना है वो आगे इस आर्टिकल में बताया गया है।

डाकघर में निवेश करने को पुरे देश में सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। देश का हर नागरिक वो चाहे अमीर हो या फिर गरीब, डाकघर की निवेश योजनाओं पर पूरा भरोषा करता है। डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) में रोजाना आप केवल 50 रूपए का निवेश करके पुरे 35 लाख के मालिक बन सकते हैं। इसके साथ में आपको लोन की भी सुविधा इस स्कीम के साथ में मिलती है।

मैच्योरिटी पर फायदे और पात्रता

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) में आप कम से कम 10 हजार रूपए और अधिक से अधिक 10 लाख रूपए का निवेश कर सकते हो। अगर उम्र की बात करें तो इस योजना में 19 से 55 वर्ष की आयु का कोई भी भारत का नागरिक अपना निवेदन करके खाता खुलवा सकता है। निवेश कितना करना है उसकी डिटेल यहां निचे दी है।

19 साल की उम्र से अगर निवेश शुरू करते हैं तो आपको प्रतिदिन 1515 रूपए का निवेश करना होगा। वही अगर आप 58 साल को उम्र में निवेश करते हो तो आपको प्रतिदिन 1463 रूपए और 60 साल की उम्र में आपको प्रतिदिन 1411 रूपए का प्रतिदिन के हिसाब से निवेश करना होगा। डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) में आपपरतिदिन के हिसाब से केवल 1500 रूपए का निवेश करके 35 लाख के मालिक आसानी से बन सकते है।

क्या क्या लाभ मिलता है इस योजना में

जैसा की हमने आपको ऊपर इस आर्टिकल में बताया की इस योजना में देशका कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 19 से 55 साल है वो इसमें निवेश कर सकता है। डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) के जरिये आप अपने प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, छमाही या फिर वार्षिक भी रख सकते है। इस योजना में प्रीमियम पर 30 दिनों की छूट के साथ साथ आपको 35 लाख का लाभ भी मिलता है।

इसके अलावा डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) के साथ आपको लोन की सुविधा भी मिलती है। इसके साथ ही आपको पालिसी को बीच में ही सरेंडर करने का ऑप्शन भी दिया जाता है। लेकिन किसी भी पालिसी को बीच में सरेंडर करने पर किसी भी तरफ का कोई लाभ नहीं मिलता है।

पालिसी के लिए कहां सम्पर्क करना है

अगर आप डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha yoajana) की पालिसी लेना चाहते हैं तो फिर आपको अपने किसी भी नजदीकी डाकघर में सम्पर्ककरना होगा। इसके अलावा आप अगर पालिसी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment