पोस्ट ऑफिस का नया धमाका, 4 लाख के मिलेंगे 8 लाख, देखिये पूरी कैलकुलेशन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Kisan Vikas Patra Yojana: पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम हमेशा से देश के लोगों की पहली पसंद रही है। सबसे ज्यादा लोग पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में निवेश करते है। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी भी स्कीम है जो आपका पैसा डबल कर देती है। इस स्कीम का नाम है किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) है। इस स्कीम को डाक घर द्वारा देश के किसानो के लिए संचालित किया जा रहा है। अभी हाल ही में 1 अप्रैल 2023 से पोस्ट ऑफिस ने अपनी स्माल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बढ़ौतरी की है। जिसके कारन निवेशकों को और भी अधिक फायदा मिलने लगा है।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा जिन स्कीमों के ब्याज दरों में इजाफा किया गया है उनके किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) को भी शामिल किया गया है। पहले किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) पर 7.2 फीसदी ब्याज मिलता था जिसको बढ़कर अब 7.5 फीसदी सालाना के हिसाब से कर दिया गया है। इसके अनुसार अब इस किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में पैसे निवेश करने पर जल्द ही डबल हो जाते है। इसके बारे में अधिक जानकारी आगे किसान योजना डॉट ओआरजी के इस आर्टिकल में दी गई है।

कितने दिन में होगा पैसा डबल

किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में पहले की ब्याज दर के अनुसार आपका पैसा जहां 120 महीनों में आपको डबल होकर मिल रहा था वहीं ब्याज दरों में इजाफा होने के बाद अब 115 महीनों में आपका पैसा डबल हो जाता है। जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की डाकघर के द्वारा ये स्कीम किसानो के लिए चलाई जा रही है तो किसान भाई इसमें कम से कम एक हजार रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकता है। ज्यादा आप जितना चाहों उतना निवेश कर सकते हो। ये स्कीम लम्बी अवधि वाली स्कीम है और इस स्कीम में निवेश के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में सम्पर्क कर सकते हो।

किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) पर सालना 7.5 फीसदी ब्याज दर होने के बाद अगर आप 115 महीने के लिए 4 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको 115 महीनो के बाद 4 लाख के ब्याज समेत 8 लाख रूपए का रिटर्न मिलता है। किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) के निवेश पर कंपाउंडिंग इंटरेस्ट यानि ब्याज पर ब्याज मिलता है जिसका फायदा सीधा सीधा निवेशक को मिलता है। यही वजह है की इस योजना में निवेश पर 115 महीनों में पैसा डबल हो जाता है।

कौन कौन खुलवा सकता है खाता

डाकघर की इस योजना में आप एकल और जॉइंट दोनों तरह का खाता खुलवा सकते है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रूपए निवेश करने होते है और अधिकतम की कोई सिमा नहीं है। इस स्कीम में नॉमिनी की सुविधा भी निवेशक को दी जाती है। किसान विकास पात्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में 10 साल की आयु वाला बच्चा भी अपना खाता खुलवा सकता है लेकिनउसके अकाउंट को हैंडल उसके माता या पीता द्वारा किया जायेगा।

Leave a Comment