Post Office Best RD Scheme : पोस्ट ऑफिस की बेस्ट आरडी स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलते है 16 लाख रूपए

Written by Chirag Yadav

Updated on:

Post Office Best RD Scheme: देश में सबसे ज्यादा निवेश अगर कहीं किया जाता है तो वो है पोस्ट ऑफिस की स्कीम। क्योंकि पोस्ट ऑफिस पर लोगों का पूरा भरोसा होता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में पैसे बचाना बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे में हर आदमी अपने लिए छोटी बचत योजनाओं (Small Deposit Schemes) को ढूंढता है ताकि थोड़ा थोड़ा करके निवेश करते रहें और भविष्य में एक मुश्त अच्छी खासी धनररशि मिल जाये।

इसके लिए पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट (RD) स्कीम में निवेश करना बहुत ही फायदेमंद रहता है। पोस्ट ऑफिस और आम बोलचाल की भाषा में इस स्कीम को आरडी (RD) भी कहा जाता है। ये स्कीम छोटे निवेशकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें आपको हर महीने अपनी पूंजी निवेश करनी होती है।

मान लीजिये अगर आप इस स्कीम में हर महीने के हिसाब से अगर 10000 भी निवेश करते है तो ये आपको रोजाना के हिसाब से बहुत थोड़ा अमाउंट बनता है लेकिन जब 10 साल पुरे हो जायेंगे और आदि स्कीम मेच्योर होगी तो फिर आपके हाथ में एक बहुत बड़ा अमाउंट आता है जिसको आप कहीं पर भी आराम से इस्तेमाल कर सकते हो। एक तरह से ये छोटी स्कीम आपके भविष्य को सुनहरा बनाने का काम करती है।

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में आप कितना भी अमाउंट

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit) में निवेश की सीमा कोई सीमा नहीं है। लेकिन कम से कम आप 100 रूपए निवेश कर सकते हो और अधिक से अधिक आप जितना चाहो उतना पोस्ट ऑफिस की इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में डाल सकते हो। पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट (Recurring Deposit Amount) पूरी तरफ से सुरक्षित होता है और गारंटी योजना के साथ रहता है। इसलिए इस स्कीम में निवेश करने का किसी भी तरफ का नुकशान नहीं होता है।

डाकघर की रेकरिंग डिपोसिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप इसको एक डाकघर से दूसरे डाकघर में शिफ्ट भी करवा सकते हो। साथ में आप अपने नाम से ही जितने चाहो उतने खाते खुलवा सकते हो। इस योजना में आप निवेश के समय कॅश या फॉयर चेक के द्वारा भी भुगतान कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में आप खाता खोलने के बाद भी इसमें अपने फॅमिली मेंबर को जोड़कर ऐसे सयुकंत खाता बना सकते हो। इसके अलावा आप एक साल के निवेश के बाद खाते में से 50 प्रतिशत राशि निकल सकते है। और एक बार में अगर 6 महीने की राशि का भुगतान कर देते है तो इस पर आपको छूट भी मिलती है।

5 साल की अवधि होती है निर्धारित

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) को मैच्योरिटी की समय सीमा 5 साल यानि 60 महीने की होती है। इस अवधि को आप अपने हिसाब से बढ़वाकर 10 साल भी करवा सकते हो। खाता खुलवाने के 3 साल बाद ही ऐसे आप बंद कर सकते है और साथ में जब आपका निवेश एक साल तक पूरा हो जायेगा तो फिर आप इस पर ऋण (Loan) भी प्राप्त कर सकते हो।

10 साल में मिलेंगे 16.26 लाख

जैसा की हमने आपको ऊपर इस आर्टिकल में बताया था की डाकघर की इस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में अगर आप हर महीने 10 हजार रूपए जमा करते है और आपने इसकी अवधि 10 साल करवा राखी है तो आपका टोटल 10 साल का निवेश 12 लाख रूपए हो जाता है। अब 10 साल में आपके निवेश की राशि पर 4.26 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। इसको 5.8 फीसदी की ब्याज दर से कैलकुलेट किया जाता है। तो इस तरफ से आपको पोस्ट ऑफिस की इस आरडी स्कीम (Recurring Deposit Scheme) पर मैच्योर होने पर पुरे 16.26 लाख रूपए का रिटर्न मिलता है।

Leave a Comment