Post Office PPF Scheme -पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली स्कीम, मात्र ₹500 से खुलेगा खाता

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office PPF Scheme – लंबी अवधि के नजरिए अगर देखा जाये तो गारंटेड कॉर्पस बनाने में पोस्ट ऑफिस की ये स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स में अच्छा ऑप्‍शन होता है . और इनमें आपके लिए एक स्माल सेविंग ऑप्‍शन पब्लिक प्रोविडेंट फंड है. इस स्कीम के लिए अकाउंट किसी भी डाकघर में खुलवाया जा सकता है इसके अलावा, डेजिग्‍नेटेड बैंकों में भी पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड का अकाउंट खुलवाया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस की तरफ से 1 जनवरी 2023 से पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम पर 7.1 फीसदी सालाना ब्‍याज दिया जा रहा है. पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम में ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग साल दर साल के आधार पर होती है. पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम में मैच्‍योरिटी अवधि पूर्ण होने के लिए 15 साल तय किये गए है.

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/post-office-guaranteed-income-scheme/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]डाकघर में गजब की स्‍कीम, मिलेंगे 5 साल में ब्याज से 12.30 लाख – यहाँ क्लिक करके जाने[/button]

ये एक लम्बी अवधि के लिए निवेश के लिए उपयुक्त स्कीम है.पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम भविष्य के लिए फंड स्कीम को जो भविष्य के लिए निवेश करना चाहते है. पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम की एक खासियत यह है कि इसमें जोखिम रहित निवेश की गारंटी होती है. निवेश सुरक्षित होने के साथ-साथ रिटर्न भी गारंटीड रहता है.

मात्र 500 रु के इन्वेस्टमेंट से आप पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड में खाता खोल सकते है

पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड में कोई भी व्यक्ति मात्र 500 रुपये में अकाउंट खोल सकता है. इसमें एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक आप जमा कर सकते है . पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम के अकाउंट को मैच्‍योरिटी के बाद 5-5 साल के ब्रैकेट में आगे बढ़ाने की सुविधा है. इसके साथ ही आपको मिलती है डाक घर में जमा हर एक पैसे पर सुरक्षा की गारंटी. यदि आप बैंक में इन्वेस्ट करते है तो बैंकों में सिर्फ 5 लाख तक की ही रकम पर बीमा मिलता है. अगर बैंक में किसी भी कारण से आपके पैसे डूब जाएं तो आपकी सिर्फ 5 लाख की रकम ही सुरक्षित रहेगी.

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/post-office-paisa-double/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]डाकघर की नई स्कीम, निवेशकों की हो गई मौज, 5 महीने में पैसा डबल – यहाँ क्लिक करके जाने[/button]

कैसे मिलेंगे आपको एक करोड़ रूपये

  • अधिकतम महीने में जमा राशि : 12,500 रुपये
  • साल में जमा राशि : 1,50,000 रुपये
  • नई ब्याज दरें: 7.1% सालाना कम्‍पाउंडिंग
  • 15 साल बाद आपको मिलती है मेच्योरिटी पर रकम: 40,68,209 रुपये
  • 25 साल बाद पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड में मेच्योरिटी पर रकम: 1.03 करोड़ रुपये (निवेश 5-5 साल के ब्रेकैट में बढ़ाने पर)
  • आपके द्वारा किया गया कुल निवेश: ₹37,50,000
  • आपके निवेश पर मिला कुल ब्याज का फायदा: ₹65,58,015

(नोट: 7.1 फीसदी ब्याज दरों के अनुसार 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए 25 साल लगेंगे. वहीं एक करोड़ रूपये का लाभ लेने के लिए आपको 37,50,000 रुपये का निवेश करना होगा . सरकार हर तिमाही ब्‍याज दरों की समीक्षा करती है. दरें बदलने पर निवेश की रकम या अवधि में बदलाव हो सकता है.)

[button color=”red” size=”big” link=”https://jobs.kisanyojana.org/gram-suraksha-yojana/” icon=”” target=”false” nofollow=”false”]50 रु जमा करने पर पाए 35 लाख रूपये की राशि – यहाँ क्लिक करके जाने[/button]

EEE केटेगरी में आपको टैक्स में फायदा मिलता है

पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने के कई फायदे हैं. पब्लिक प्रोवोडेन्ट फण्ड में खाता खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा आपको टैक्‍स सेविंग में होगा. टैक्‍स बेनेफिट के लिहाज से यह EEE (एग्‍जम्‍प्‍ट, एग्‍जम्‍प्‍ट, एग्‍जम्‍प्‍ट) कैटेगरी में आता है. पीपीएफ में 1.50 लाख रुपये सालाना के डिपॉजिट पर सेक्‍शन 80C के अंतर्गत टैक्‍स डिडक्‍शन क्‍लेम कर सकते हैं. इसके लिए मैच्‍योरिटी का फंड और ब्‍याज की होने वाली इनकम भी टैक्‍स फ्री होती है.

Leave a Comment