Post Office RD 2023: डाकघर की नई स्कीम ने मचाया धमाल, रोजाना 100 रूपए जमा करके बन सकते है लखपति, देखिये पूरी जानकारी यहां पर

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office RD 2023: वैसे तो पोस्ट ऑफिस की तरफ से देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाओं का सञ्चालन किया जाता है। लेकिन आप अगर पोस्ट ऑफिस में अगर निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपाजिट की तरफ जरूर ध्यान देना चाहिए। पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपाजिट स्कीम ग्राहकों को बहुत अच्छा रिटर्न देती है।

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपाजिट स्कीम को छोटी बचत योजनाओं का हिस्सा माना जाता है और इन स्कीमों में रोजाना के हिसाब से कुछ थोड़ा सा निवेश करना पड़ता है। अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप केवल 100 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से भी अपनी बचत को पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपाजिट स्कीम के जरिये शुरू कर सकते है। इसमें डिपाजिट की अवधि निर्धारित होती हैऔर उस अवधि के समाप्त होने के उपरान्त ग्राहक को अच्छा खासा रिटर्न का पैसा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपाजिट स्चेमेमे भारत का कोई भी नागरिक जो की 18 साल या फिर इससे अधिक उम्र का हो वो भाग ले सकता है। रिकरिंग डिपाजिट की अवधि को अपने सहूलियत के हिसाब से आप बढ़ा सकते है जो की आप 3 साल या फिर 5 साल या फिर इससे ज्यादा भी कर सकते है। डाकघर की रिकरिंग डिपाजिट स्कीम पर ग्राहक को 5.8 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपाजिट के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदन करता का पैन कार्ड
  • आवेदन करता का वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदन करता का आधार कार्ड
  • आवेदन करता का ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदन करता का पासपोर्ट जैसे पहचान प्रमाण।
  • आवेदन करता का पते के प्रमाण के लिए राशन कार्ड, बिजली बिल या फिर पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की किश्त जमा करने में देरी होने पर ग्राहक को लेट फीस देनी होगी। प्रति 100 रुपये पर 1 रुपये विलंब शुल्क लगेगा पोस्ट ऑफिस के द्वारा लगाया जाता है। मन लीजिये की आप हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं तो इस पर आपको 50 रुपये लेट फीस के नाम पर देना होगा यदि आप समय पर पैसे का भुगतान नहीं करते है तो। यानी अगले महीने आपको 5050 रुपए जमा करने होंगे। वहीं अगर आप लगातार 4 बार किस्त जमा करने में असफल रहते हैं तो आप दो महीने के भीतर खाते को फिर से चालू कर सकते हैं।