Post Office Time Deposit – 1 लाख पर 41500 ब्याज, वो भी मूलधन के साथ वापस, ऐसे करें आवेदन

Written by Chirag Yadav

Published on:

Post Office Time Deposit Account – यदि आप एक ऐसे निवेश की तलाश कर रहे हैं जो पूरी तरह से सुरक्षित हो और अच्छे रिटर्न की पेशकश करता हो तो डाकघर का सावधि जमा कार्यक्रम एक शानदार विकल्प है। सावधि जमा पर रिटर्न बहुत अच्छा है; आपको कर लाभ प्राप्त होगा, प्रत्येक वर्ष आपको ब्याज के रूप में अच्छा पैसा भेजा जाएगा, और आपको परिपक्वता पर आपका पैसा वापस भी प्राप्त होगा। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक, इस खाते में सिर्फ 1 लाख रुपये जमा करने पर आपको कुल 41500 रुपये का ब्याज मिलेगा। आइए पूरी डीटेल में इस स्कीम के बारे में जानते हैं।

इसकी 1-5 सालों की अवधि होती है

डाकघर सावधि जमा डाकघर के सावधि जमा कार्यक्रम के समान हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी बताती है कि इसे 1, 2, 3 या 5 साल के लिए खोला जा सकता है। ब्याज की गणना तिमाही आधार पर की जाती है और सालाना भुगतान किया जाता है। निवेश न्यूनतम रुपये से शुरू किया जा सकता है। 1000 और 100 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है।

किस अवधि के लिए कितना ब्याज मिलेगा

समय जमा के लिए वर्तमान ब्याज दरें एक वर्ष के लिए 6.6%, दो वर्षों के लिए 6.8%, तीन वर्षों के लिए 6.9% और पांच वर्षों के लिए 7% हैं। 5 साल की सावधि जमा में जमा करने वाले निवेशक भी धारा 80सी के तहत कर छूट के पात्र हैं। एक वित्तीय वर्ष में धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का लाभ मिल सकता है। वार्षिक ब्याज का भुगतान किया जाएगा, और धनराशि सीधे डाकघर के खाते में भेज दी जाएगी।

5 सालों में कुल 41478 रुपए का ब्याज आपको मिलता है

डाकघर एफडी कैलक्यूलेटर कहता है कि यदि कोई जमाकर्ता रुपये डालता है। 5 साल के लिए सावधि जमा खाते में 1 लाख, वह कुल रुपये कमाएगा। 41478 उस समय अवधि में 7% की वर्तमान दर पर ब्याज में। जब पांच साल में योजना समाप्त हो जाती है, तो उसे यह पैसा उसके बचत खाते में वापस मिल जाएगा।

Leave a Comment