देश के 30 मुख्यमंत्रियों में 29 करोड़पति, इस राज्य के मुख्यमंत्री हैं सबसे अमीर, सामने आए आंकड़े

Written by Chirag Yadav

Published on:

राजनीतिक नेताओं की संपत्ति हमारे देश में हमेशा चर्चा का विषय रही है। इस बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में अहम जानकारी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक देश के 30 में से 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी सबसे अमीर हैं। उनके पास 510 करोड़ रुपए की संपत्ति है। एडीआर ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं। इनके पास सबसे कम 15 लाख रुपये की संपत्ति है।

एडीआर और इलेक्शन वॉच (न्यू) ने कहा कि वे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी 30 मुख्यमंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। देश के 28 राज्यों में मुख्यमंत्री हैं और दो राज्यों दिल्ली और पुडुचेरी में भी मुख्यमंत्री हैं।

हालाँकि, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में वर्तमान में मुख्यमंत्री नहीं है। एडीआर ने कहा कि विश्लेषण में शामिल 30 मुख्यमंत्रियों में से 29 अरबपति हैं। इनकी औसत संपत्ति 33.96 करोड़ रुपए है।

43 प्रतिशत पर मामले दर्ज

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, 30 में से 13 मुख्यमंत्रियों (43 प्रतिशत) पर हत्या, हत्या के प्रयास, अपहरण और डराने-धमकाने के आपराधिक आरोप हैं। इन नेताओं ने एक हलफनामे में यह जानकारी दी है। संपत्ति के मामले में शीर्ष तीन मुख्यमंत्रियों में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी 510 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू 163 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 63 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। नागालैंड के मुख्यमंत्री नैफू रियो के पास 46 करोड़ की संपत्ति है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी के पास 38 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

केजरीवाल भी है करोड़पति

जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास एडीआर के अनुसार कम से कम घोषित संपत्ति वाले मुख्यमंत्रियों में सबसे कम है। उनके पास महज 15 लाख की संपत्ति है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के पास 1 करोड़ रुपये की संपत्ति है और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के पास 1 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इस रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास 3-3 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Leave a Comment